Trending Now




जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 से राजस्थान कांग्रेस कमेटी फेरदबदल के संकेत मिल रहे हैं। पायलट गुट को आस है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय चिंतन शिविर में सचिन पायलट को बड़ी जिम्मेदारी देने पर मुहर लग सकती है। चर्चा है कि सचिन पायलट को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद बनाया जा सकता है। पायलट गुट ने कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी तक मैसेज भी पहुंचा दिया लेकिन सोनिया गांधी से मुलाकात नहीं हो पाई। 2020 में बगावत करने के बाद सचिन पायलट बीना किसी पद के है

पायलट गुट के विधायक मंत्री चाहते हैं है। सोमवार को पायलट की सोनिया कि उनके नेता को सम्मानजनक पद दिया गांधी से मुलाकात ऐन वक्त रद्द हो गई जाए। पायलट गुट की उम्मीद कांग्रेस के पायलट सोमवार को नई दिल्ली में थे। राष्ट्रीय चिंतन शिविर से है। उदयपुर में 13 से 15 मई तक उदयपुर में होगा। शिविर के दौरान 6 प्रमुख प्रस्तावों पर चर्चा की सचिन पायलट बिना किसी पद के हैं। जाएगी। बनाई गई कमेटियों में सचिन पायलट का नाम भी शामिल है। चिंतन शिविर में कई प्रस्ताव किए जाएंगे। जिसमें राजनीतिक प्रस्तावों से लेकर इस समय देश में चल रहे जाने की संभावना है। विभिन्न विषयों को भी शामिल किया गया है। जिसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेताओं की छह कमेटी बनाई है। जिनका काम शिविर से पहले सभी विषयों पर प्रस्ताव तैयार करना होगा।

इन प्रस्तावों को चिंतन शिविर के दौरान चर्चा के लिए पेश किया जाएगा। इन 6 में से आर्थिक कमेटी में राजस्थान से सचिन पायलट को शामिल किया गया है।

3 दिन तक चलेगा कांग्रेस का चिंतन शिविर: 3 दिन तक चलने वाले चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित देश भर से 400 नेताओं को चिंतन शिविर में आमंत्रित किया जाएगा। उदयपुर शहर में ही चिंतन शिविर के के आधा दर्जन लग्जरी होटल बुक किए गए हैं।

चिंतन शिविर में इस बात पर भी मंथन होगा कि कांग्रेस की वर्तमान युवा पीढ़ी और अनुभवी नेताओं के बीच राज्यों में तालमेल किस तरीके से बेहतर हो और इन दोनों पीढ़ियों की भूमिका किस तरीके से स्पष्ट तौर पर तय कर दी जाए ताकि आपसी टकराहट और गुटबाजी खत्म की जा सके। कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए नेताओं को जिम्मेदारी देना शुरू कर दिया है।

महंगाई के मुद्दे पर होगा मंथन

चिंतन शिविर में महंगाई का मुद्दा किसानों के मुद्दे दलितों और अल्पसंख्यकों हिंसा होने मामले देश के राजनीतिक और आर्थिक हालात, गुजरात हिमाचल के चुनाव की तैयारियों के पर मंथन होगा। शिविर में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों सहित लोक सभा चुनावों में कांग्रेस की रणनीति चुनौतियों सहित अलग अलग पास मुद्दों पर तैयारियों का जिम्मा अलग अलग नेताओं की कमेटियों को सौंप जाने की संभावनाएं है।

Author