Trending Now




बीकानेर,जयपुर.आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर एआईसीसी ने कमान अपने हाथ में ले ली है. चाहे वरिष्ठ पर्यवेक्षक या पर्यवेक्षक बनाने की बात हो, 25 लोकसभा क्षेत्र में पर्यवेक्षक लगाने की बात हो, या फिर अब स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन और सदस्यों की घोषणा हो. एआईसीसी ने 2023 के चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. इधर राजस्थान की स्क्रीनिंग कमेटी में जिस तरह से नेताओं को जगह दी गई है, उससे साफ दिखाई देता है कि इस बार टिकट वितरण से लेकर चुनाव में जीत दिलाने के लिए नेताओं को जिम्मेदारी सांप दी गई है.

जिस तरह से इस कमेटी में राजस्थान के चार नेताओं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्पीकर और पूर्व राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को शामिल किया गया है. वह इशारा दे रहा है कि इन चारों नेताओं के पास पूरे राजस्थान की जिम्मेदारी तो होगी ही, इसके साथ ही इन चारों नेताओं को अलग-अलग क्षेत्र की जिम्मेदारी भी दे दी गई है. जहां से न केवल अपने क्षेत्र के नेताओं के टिकट का पैनल बना कर देना होगा, बल्कि क्षेत्र के नेताओं को चुनाव जिताने की जिम्मेदारी होगी.

जोधपुर-जयपुर गहलोत, दौसा-अजमेर पायलट, सीकर-बीकानेर डोटासरा और उदयपुर के टिकट और जीत की जिम्मेदारी सीपी जोशी के जिम्मे होगी. अलवर का जिम्मा भंवर जितेंद्र को दी गई है. वैसे तो जिन नेताओं को स्क्रीनिंग कमेटी में राजस्थान से शामिल किया गया है, उन चारों नेताओं की जिम्मेदारी उनके पदों के लिहाज से पूरे राजस्थान में कांग्रेस पार्टी को चुनाव में जीत दिलाने की होगी. लेकिन जो सूची आई है, उसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जोधपुर के साथ ही जयपुर की अतिरिक्त जिम्मेदारी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को सीकर और बीकानेर का अतिरिक्त जिम्मा, सचिन पायलट को अजमेर और दौसा और सीपी जोशी के पास उदयपुर की जिम्मेदारी अतिरिक्त रूप से दी जाएगी. इन चारों नेताओं के साथ ही मध्य प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन बनाए गए कांग्रेस महासचिव भंवर जितेंद्र के पास अलवर की जिम्मेदारी होगी.

स्क्रीनिंग कमेटी फाइनल करती है टिकट के लिए तीन-तीन नामों की सूचीः चुनाव भले ही लोकसभा का हो या विधानसभा का, स्क्रीनिंग कमेटी का हमेशा महत्वपूर्ण स्थान होता है. स्क्रीनिंग कमेटी ही है, जो प्रदेश के अलग-अलग स्थानों से सर्वे के आधार पर आए नामों की छंटनी करती है और सर्वश्रेष्ठ 3 जिताऊ उम्मीदवारों का पैनल बनाकर कांग्रेस इलेक्शन कमेटी को भेजती है. ऐसा बहुत कम होता है कि स्क्रीनिंग कमेटी जिन तीन नामों का पैनल बनाकर भेजे, उनके बाहर से किसी का टिकट फाइनल हो. ऐसे में स्क्रीनिंग कमेटी के सामने जिन नेताओं के नाम पर सहमति बनेगी, ज्यादातर उन्हीं नेताओं को कांग्रेस पार्टी अपने सिंबल देगी.

क्या पायलट को मिलेगा चैंपियन कमेटी का भी जिम्माः राजस्थान के लिए जो एआईसीसी की ओर से महत्वपूर्ण कमेटियां बनाई जानी थीं, उनमें अब कुछ ही कमेटियां बची हैं. एकमात्र कैंपेन कमेटी ही ऐसी है जिस का चेयरमैन कौन होगा? इस पर हर किसी की नजर है. कहा जा रहा है कि पूर्व राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को कैंपैन कमेटी का चीफ बनाया जा सकता है. अब इंतजार इसी बात का है कि क्या सचिन पायलट को कैंपेन कमेटी का चीफ बनाकर राजस्थान में एआईसीसी अहम जिम्मेदारी देती है या नहीं.

Author