Trending Now




जयपुर, साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। प्रशिक्षण शिविरों के जरिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रीति-नीतियों, कल्चर की ट्रेनिंग देने के साथ-साथ जिला और ब्लॉक लेवल पर कार्यकारिणी गठन की की कवायद भी तेज है। बताया जा रहा है 13 जिलों में जल्द ही नई जिला कार्यकारिणी घोषित हो सकती है।

माकन की मंजूरी का इंतजार
सूत्रों की माने तो 13 जिलों में जिला कार्यकारिणी की सूची मंजूरी के लिए प्रदेश प्रभारी अजय माकन को भेजी गई है। अजय माकन की मंजूरी के बाद सूची जारी कर दी जाएगी, कहा जा रहा है कि इसी माह के अंत तक 13 जिलों की जिला कार्यकारिणी की सूची जारी हो सकती है।

इस बार छोटी रहेगी जिला कार्यकारिणी
कांग्रेस जुड़े सूत्रों का कहना है कि 13 जिलों में जिला कार्यकारिणी इस बार छोटी रह सकती है। जिला कार्यकारिणी में इस बार प्रदेश कांग्रेस की तरह 40 से 50 पदाधिकारी ही कार्यकारिणी में नियुक्त किए जाएंगे।
इन 13 जिलों में होगी कार्यकारिणी घोषित
जिन 13 जिलों में कार्यकारिणी घोषित होनी ही उनमें अलवर, बारां, बाड़मेर, बीकानेर, दौसा, जैसलमेर, झालावाड़, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, नागौर, राजसमंद और सीकर जिले में कार्यकारिणी घोषित होगी।

14 जुलाई 2020 से भंग है जिलों की कार्यकारिणी
दरअसल जुलाई 2020 में सचिन पायलट कैंप के बगावत करने के बाद सरकार पर आए सियासी संकट के दौरान कांग्रेस आलाकमान ने 14 जुलाई 2020 को सभी जिलों की कार्यकारिणी, जिलाध्यक्षों को भंग कर दिया था,

जिसके बाद 1 दिसंबर 2021 को 13 जिलों के जिलाध्यक्षों की घोषणा की गई थी। शेष 50 जिलों में संगठनात्मक कामकाज निवर्तमान जिलाध्यक्ष ही देख रहे हैं। गौरतलब है कि 13 जिलों को छोड़कर शेष जिलों में संगठनात्मक चुनावों के जरिए ही जिलाध्यक्ष और जिला कार्यकारिणी की घोषणा होगी, संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होगी

Author