Trending Now




बीकानेर,कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. हाल ही में उदयपुर में हुए चिंतन शिविर के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में आठ सदस्यीय पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है.कांग्रेस की पीएसी में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, गुलाम नबी आजाद, अम्बिका सोनी, दिग्विजय सिंह, आनन्द शर्मा, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह जैसे नाम होंगे. यह समूह अहम राजनीतिक मामलों में कांग्रेस का पक्ष तय करने को लेकर तुरंत फैसले लेने के लिए बनाई गई है, इसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी करने वाली हैं.

इसके साथ ही 2024 टास्क फोर्स में पी चिदम्बरम, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, प्रियंका गांधी, रणदीप सुरजेवाला, सुनील कनगोलु का नाम है. पीएसी में शामिल राहुल गांधी जहां पार्टी के अहम निर्णयों में शामिल होंगे. वहीं प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर नजर रखेंगी.

कांग्रेस ने तैयार किया टास्क फोर्स

दोनों अहम कमिटियों में केवल अहम नेताओं को जगह दी गई है. इनमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक जैसे जी 23 खेमे के नेताओं को भी शामिल किया गया है. वहीं 2024 की टास्क फोर्स में चुनावी रणनीतिकार प्रशान्त किशोर की बजाय सुनील कनूगोलु को रखा गया है. वे कर्नाटक तेलंगाना में कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं. नई कमिटियों में सबसे अधिक मजबूत स्थिति में वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह हैं. उन्हें पीएसी में रखने के साथ ही भारत जोड़ो यात्रा की जिम्मेदारी दी गई है. 2 अक्टूबर को “भारत जोड़ो” यात्रा की तैयारी को लेकर भी एक कमिटी का गठन किया गया है. इसमें दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरूर, रवनीत बिट्टू, के जे जॉर्ज, जोथि मणि, प्रद्योत बारदोली, जीतू पटवारी, सलीम अहमद का नाम शामिल किया गया है. इस कमिटी में दिग्विजय सिंह जैसे अनुभवी नेता के साथ युवा नेताओं को भी शामिल किया गया है.

चिंतन शिवर के बाद सक्रियता बढ़ी

लोकसभा चुनाव के लिए गठित टास्क फोर्स में शामिल नेताओं को अलग-अलग संगठन, मीडिया, वित्त, चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी दी जाएगी. कांग्रेस ने उदयपुर चिंतन शिविर में पार्टी के निर्णय लेने के लिए पीएसी के रूप में एक कोर ग्रुप बनाने का फैसला लिया. 2024 लोकसभा चुनाव के लिए टास्क फोर्स बनाने गांधी जयंती के दिन से कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की योजना तैयार की थी.

Author