Trending Now




बीकानेर। जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित 3 मेकअप प्रशिक्षण केन्द्रों का आज समापन हुआ। 2 केन्द्र जनता प्याऊ व 1 केन्द्र पुरानी गिन्नानी में संचालित किया गया। इन 3 केन्द्रों के समापन पर संवाद कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। महिला स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ इस 84 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणर्थियों को मेकअप से संबंधित सभी जानकारियां दी गई।

पुरानी गिन्नानी स्थित प्रशिक्षण केन्द्र के मुख्य अतिथि जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने प्रशिक्षणर्थियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि वे प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार के लिए स्वयं का ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकती है। इसके लिए बैंक से ऋण लेकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकते है। भार्गव ने कहा कि आप व्यवसाय की प्रोजेक्ट रिपोर्ट सही ढंग से बनाकर बैंक के सामने प्रस्तुत करेंगे तो बैंक आपको अवश्य ऋण देगा और आप समय पर बैंक की किश्त ओर ब्याज का भुगतान करके बैंक के अच्छे ग्राहक बनते है तो बैंक आगे भी आपको सहायता करने के लिए तत्पर रहेगा।
कार्यक्रम में एडवोकेट विजय प्रकाश गोयतान ने कहा कि हमारा देश विश्व में सबसे अधिक युवाशक्ति वाला देश है। इसी के साथ यह भी सत्य है कि हमारे देश में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की है। बेरोजगारी के इस विकट दौर में युवाओं के सामने आत्मनिर्भरता प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति में युवाओं को मात्रा सरकारी नौकरी पाने की ललक में नहीं रहकर अपना रूझान व्यावसायिक कौशल प्राप्त कर रोजगार और स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने की ओर करना चाहिए। क्योंकि हुनर की शक्ति से ही बेरोजगारी से मुक्ति मिल सकती है।
इस मौके पर स्वास्थ्य सलाहकार बी. आर. प्रजापत और वरिष्ठ पत्राकार जितेन्द्र व्यास ने कहा कि युवाशक्ति व्यावसायिक कौशल का महत्व समझें और अपनी रूचि का काम सीखें साथ ही दुसरे युवाओं को भी प्रेरित करें।
संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने बताया कि संस्थान 2001 से आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से कमजोर एवं जरूरतमंद लोगों को उनकी रूचि एवं स्थानीय परिवेश की आवश्यकतानुसार व्यावसायिक कौशल का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहा है।
अनुदेशिका श्रीमती रेशमा वर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण केन्द्र 5 अगस्त से शुरू किया गया था। 84 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मेकअप संबंधी सभी जानकारियां पाठ्यक्रम के अनुसार प्रतिभागियों को दी गई। वर्मा ने प्रशिक्षण का प्रतिवेदन प्रस्तुत कर सभी प्रशिक्षणार्थियों को भविष्य में इस कार्य में और अधिक गति देने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मोना, सीमा बिस्सा, मीनाक्षी किराडू ने अपना व्यवसाय शुरू करने के संबंध में संवाद कर अपनी जिज्ञासाओं का निस्तारण किया। कार्यक्रम के अंत में संस्थान के कार्यालय सहायक श्री उमाशंकर आचार्य ने उपस्थित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Author