Trending Now




बीकानेर,प्रदेश के पुलिस थानों में दर्ज होने वाली एफआईआर के लिए अब चक्कर नहीं निकालने पड़ेंगे। पुलिस मुख्यालय अब शीघ्र नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इसके लिए पुलिस महकमे में बड़े स्तर पर तकनीकी टीम काम कर रही है। पुलिस महकमे के अधिकारियों के अनुसार एसएमएस पर एफआईआर व्यवस्था पुलिस के लिए राहत प्रदान करने वाली होगी। आमजन को भी बेवजह की परेशानियों से निजात मिलेगी। साथ ही पुलिस का काम भी पेपरलेस होगा।

थाने में एफआईआर दर्ज होने के बाद परिवादी को एफआईआर की कॉपी लेने के लिए अधिकारियों का इंतजार करना पड़ता है। कई बार अधिकारी थाने में मौजूद नहीं होने से हस्ताक्षर नहीं हो पाते तब परिवादी को फिर दुबारा आना पड़ता है, जिससे परिवादी को बेवजह परेशान होना पड़ता है।

परिवादी के एफआईदर्ज कराने के दौरान जो मोबाइल नंबर परिवाद में दिया होगा। उस मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करने से एफआईआर मोबाइल पर खुल जाएगी। यह व्यवस्था लागू होने से परिवादी को एफआईआर की कॉपी लेने के लिए थानों का चक्कर नहीं निकालना पड़ेगा। साथ ही एफआईआर दर्ज की या नहीं इसका भी पता चल सकेगा। इतना ही नहीं अब थानाधिकारी परिवाद लेने के बाद दर्ज करने में आना-कानी नहीं कर सकेंगे।

पुलिस मुख्यालय पर एफआईआर कॉपी परिवादियों को मोबाइल पर उपलब्ध कराने की मशक्कत चल रही है। यह सारा काम सीसीटीएनएस के मार्फत होगा। नई व्यवस्था इसी माह से लागू होने की संभावना है। पुलिस मुख्यालय से इस संदर्भ में अभी तक कोई निर्देश या परिपत्र नहीं मिला है। मुख्यालय से नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश मिलने पर उसकी पालना कराई जाएगी।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author