Trending Now




बीकानेर,नोखा,आज विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने तारांकित प्रश्न के माध्यम से जुलाई 2022 में नोखा विधानसभा क्षेत्र के कई गांवों में अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त घरों व मूंगफली फसल खराबे का मुआवजा व अतिवृष्टि से जांगलू में स्कूल की एक विंग गिरने पर उसे नई बनाने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि विधान सभा क्षेत्र नोखा में माह जुलाई, 2022 में अतिवृष्टि के कारण जांगलू, हिंयादेसर, देसलसर सहित अन्य गांवों में घर क्षतिग्रस्त हो गये एवं मूंगफली की फसल खराब हो गई थी । सरकार द्वारा क्षतिग्रस्त हुए घरों व फसल खराबे का मुआवजा जारी कर दिया गया है? यदि हां, तो कौन-कौनसे गांव में जारी किया गया व नहीं, तो क्यों? संख्यात्मक विवरण सदन की मेज पर रखें।

आपदा राहत मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने जबाव देते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र नोखा में मानसून सत्र 2022 में बाढ़ के कारण जांगलू में बोई गई फसल (ग्‍वार, बाजरा, मोठ आदि) जल बहाव क्षेत्र में होने के कारण बह गई थी। जिसकी गिरदावरी रिपोर्ट अनुसार उक्‍त क्षेत्र में पुन: बिजाई होने के कारण लैण्‍ड रेवेन्‍यू एक्‍ट 1957 के अनुसार कृषि आदान-अनुदान देय नहीं है।

विधानसभा क्षेत्र नोखा में मानसून सत्र 2022 में बाढ़ के कारण ग्राम देसलसर, जांगलू, सुरपुरा, रासीसर आदि ग्रामों मे 28 परिवारों के आवास क्षतिग्रस्‍त हुए हैं। प्रभावित पात्र 09 परिवारों को एसडीआरएफ मानदण्‍डानुसार सहायता राशि उपलब्‍ध करा दी गई है।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि जुलाई 2022 को अतिवृष्टि के कारण कई गाँवो में फसल नष्ट हुई है लेकिन विभाग द्वारा जांगलू गांव का जिक्र किया गया है सुरपुरा, रासीसर व सुरपुरा गांव का जिक्र नही किया गया । मूंगफली की फसल नष्ट हुई उसका भी जिक्र नही किया गया है, उसका सर्वे व गिरदावरी भी नही करवाई गई है, मात्र 9 क्षतिग्रस्त घरों का मुआवजा दिया गया है बाकी क्षतिग्रस्त घरों का मुआवजा दिया जाए और इसी दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जांगलू की प्राथमिक विंग अतिवृष्टि से ढह गई उसका अभी तक कुछ नही किया गया उस भवन को नया बनाया जाए । और मूंगफली खराबे की दुबारा रिपोर्ट लेकर मुआवजा दिया जाए । सदन में आधा अधूरा जबाव देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए ।

मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने कहा कि उक्त गाँवो में ग्वार, बाजरा, मोठ मूंगफली की फ़सल पानी मे बह गई थी,

अध्यक्ष सी पी जोशी ने कहा मूंगफली की फसल का सर्वे किया या नही किया …?

मंत्री गोविंदराम मेघवाल ने कहा कि सर्वे किया गया है, स्कूल के सम्बंध में पुराने नियमो में प्राथमिक विद्यालय को इसमें कवर किया जाता है दिनांक 20.10.2022 को जारी परिपत्र में माध्यमिक विद्यालयों को शामिल किया गया है । अब इस विद्यालय को नियमानुसार कवर किया जाएगा ।

Author