Trending Now




बीकानेर,कोटगेट पर वन-वे ट्रैफिक के पहले दिन आमजन ने राहत महसूस की। सट्‌टा बाजार की सड़क चार फिट चौड़ी हो गई और फड़ पॉइंट से कोटगेट तक रोजाना की तरह लोगों का जमावड़ा भी नहीं था। फड़ पॉइंट से कोटगेट तक का इलाका रोजाना की तरह भीड़भाड़ वाला नहीं था।

दिनभर लोगों की आवाजाही से भरा-भरा रहने वाले सट्‌टा बाजार की सड़क चार फीट और चौड़ी हो गई थी, क्योंकि दुकानों के आगे सड़क पर पाटे नहीं लगाने दिए गए। लेकिन, व्यावहारिक तौर पर कुछ परेशानियां जरूर देखने को मिलीं। सट्‌टा बाजार वाले मार्ग से स्टेशन रोड और केईएम रोड का ट्रैफिक गुजारा जा रहा है, लेकिन फिर यहां दबाव बढ़ने लगेगा। राजीव गांधी मार्ग भी इससे जोड़ना चाहिए।

केईएम रोड से कोटगेट आने वाले लोग भी सट्‌टा बाजार से बिना परेशानी के गुजर रहे थे। केईएम रोड, रेलवे स्टेशन रोड, कोटगेट पर सड़क पर बैठकर सामान बेचने वाले दिनभर नहीं दिखे। व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मी तैनात थे और दुपहिया वाहन जप्त करने के लिए उनका ट्रक भी घूम रहा था।

कोटगेट पर वनवे के पहले दिन आमजन ने राहत महसूस की है। सुधार के लिए फीडबैक लेकर अधिकारियों से चर्चा की गई है। व्यवस्था को और बेहतर बनाएंगे। नीरज के. पवन, संभागीय आयुक्त

फड़ पॉइंट से सांखला फाटक और फाटक से आगे सट्टा बाजार तक भी डिवाइडर के लेफ्ट साइड में भीड़ रहती है। जबकि, राइट साइड खाली रहता है।

पार्किंग : सट्‌टा बाजार में ग्राहकों के वाहन की पार्किंग पाबू पाठशाला की बजाय नजदीक ही स्थान तय कर कराई जाए।

वैकल्पिक मार्ग: स्टेशन से आने वाली गाड़ियों को राजीव गांधी मार्ग की ओर शिफ्ट करना चाहिए

डिवाइडर : फड़ पॉइंट से कोटगेट तक एकतरफ यातायात होने से डिवाइडर की जरूरत नहीं रही। इसे हटाया जाए।

सिस्टम: प्रशासन और पुलिस वन-वे व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कर्मठता से ड्यूटी करे। वाहनों को निर्धारित स्थान पर खड़ा करें और वेंडर्स को बीच रास्तों में ना बैठने दें।

वेंडर्स: नगर निगम राजीव गांधी मार्ग पर वेंडर्स, ठेले वालों के लिए उचित व्यवस्था करे। गंदगी हटाकर उसे बाजार का रूप दे जिससे कि ग्राहक खरीदारी के लिए पहुंचे।

कोटगेट पर वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था के लिए सट्‌टा बाजार में दुपहिया वाहन खड़ा नहीं करने देने पर व्यावसायियों ने विरोध जताया और कुछ देर जाम लगा दिया। टीआई प्रदीप चारण और कोटगेट थाना एसएचओ मनोज माचरा मौके पर पहुंचे और जाम खुलवाया। व्यवसायी मालचंद बेगानी का कहना था कि व्यवस्था अच्छी है, लेकिन ग्राहकों को दुपहिया वाहन खड़ा करने की छूट दी जानी चाहिए। 50% कारोबार घट गया।

Author