Trending Now




बीकानेर,बाफना स्कूल में आज पद्मश्री लेखक दया प्रकाश सिन्हा द्वारा लिखित हास्य नाटक “रीत विपरीत” का मंचन स्कूल के थिएटर ग्रुप द्वारा भंवरी देवी बाफना सभागार में किया गया।

स्कूल के सीईओ डॉ पीएस वोहरा ने बताया कि बाफना स्कूल बीकानेर का एकमात्र स्कूल है जिसने रंगमंच की कक्षाएं अपने विद्यार्थियों के लिए शुरू की। पिछले कुछ माह पहले ही स्कूल के थिएटर क्लास का पाठ्यक्रम एनएसडी के पूर्व चेयरमैन अर्जुन देव चारण के हाथों लांच किया गया। स्कूल अपने विद्यार्थियों की नैसर्गिक प्रतिभा को बहुत महत्व देती है और विद्यार्थियों की रुचि के हिसाब से शिक्षा के साथ-साथ उन सभी क्षमताओं को पंख देती है जिससे वह अपनी अलग ही छवि को समाज के सामने प्रकट कर सकें।

उन्होंने बताया कि स्कूल थिएटर ग्रुप के द्वारा यह दूसरी नाट्य प्रस्तुति है। आज मंचित हुए इस नाटक में समाज में स्त्री और औरत के बीच में भेदभाव है, इसे लेकर बताया गया है।पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं के लिए जो एक अलग विचारधारा व्याप्त है और जिसके कारण उन्हें कमतर आंका जाता है, को बताया गया है। इसमें यह भी बताया गया कि समाज में आज भी पढ़ाने- लिखाने के बाद भी लड़कियों को सिर्फ शादी और घरेलू कार्यों के लिए ही योग्य माना जाता है। स्त्री शिक्षा पर समाज की बेरुखी को नाटक में बहुत अच्छे ढंग से व्यक्त किया गया।

नाटक में अक्षत उपनेजा,काव्या चौधरी,दक्ष सुराना,राजा लुनावत,अरिहंत मारू,जैनिका,स्नेहा और विशाखा ने शानदार अभिनय किया। नाटक का निर्देशन अशोक जोशी के द्वारा किया गया।

नाटक में विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ रंगकर्मी सुरेश हिंदुस्तानी, ओम सोनी, दयानंद शर्मा, बुलाकी भोजक, दिलीप सिंह भाटी और शिक्षाविद सतीश गुप्ता सहित अनेक गणमान्य हस्तियां मौजूद थीं। नाट्य मंच के उपरांत सभी विशिष्ट अतिथियों और नाटक कलाकारों का सम्मान किया गया

Author