Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को संपर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। सर्वाधिक लंबित प्रकरणों वाले विभागों को अविलम्ब निस्तारण के लिए निर्देशित किया। एक प्रकरण में प्रार्थी से दूरभाष पर बात की और निस्तारण की स्थिति जानी। उन्होंने कहा कि संपर्क पोर्टल के प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जाए, अन्यथा जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।
कलक्ट्रेट सभागार में लगभग ढाई घंटे तक चली बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के लिए अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता से कार्य करें। प्रकरणों के समयबद्ध और नियम सम्मत निस्तारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी इनकी नियमित समीक्षा करें। प्रार्थी को जवाब देने से पहले इसके तथ्य जांच लिए जाएं। उन्होंने कहा कि स्थानांतरित होकर आए सभी अधिकारी पोर्टल पर अपनी आईडी मैप करवा लें। साथ ही नए अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण देने के लिए भी निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने एक प्रकरण में परिवादी से दूरभाष पर वार्ता की और निस्तारण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी द्वारा आवश्यकता के अनुसार क्राॅस वेरिफिकेशन किया जाए।
जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्व, स्थानीय निकाय विभाग, जलदाय और विद्युत निगम के सर्वाधिक प्रकरण लंबित हैं। इसी प्रकार बज्जू ब्लाॅक लंबित प्रकरणों के मामले में सबसे ऊपर है। उन्होंने विभागवार और अधिकारीवार इनकी समीक्षा की। साथ ही निस्तारण और संतुष्टि स्तर की जानकारी ली। उन्होंने जनसुनवाई और हैल्पलाइन 181 के लंबित प्रकरणों के बारे में भी जाना। बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., नगर निगम आयुक्त केसरलाल मीणा, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) सवीना बिश्नोई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। वहीं जिले के सभी ब्लाॅक क्षेत्रों के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

Author