Trending Now




बीकानेर,जयपुर,भारतीय सेना के सेवारत अधिकारी 51 वर्षीय कर्नल जंगवीर लांबा ने हाल ही में 18 जून 2023 को केर्न्स, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित आयरन मैन ट्रायथलॉन “एशिया पैसिफिक चैंपियनशिप” में भाग लिया और पूरा किया।

आयरनमैन ट्रायथलॉन में लगातार तीन इवेंट 3.8 किमी खुले पानी में तैरना, 180 किमी साइकिल चलाना और 42.2 किमी मैराथन शामिल थे, जिन्हें एक दिन में और उसी क्रम में पूरा किया जाना था। “आयरनमैन” की उपाधि अर्जित करने के लिए प्रतियोगियों के लिए ट्रायथलॉन पूरा करने की अधिकतम समय सीमा साढ़े सोलह घंटे थी। कर्नल लांबा ने सराहनीय ढंग से केर्न्स में 15 घंटे और 24 मिनट में पूरी आयरनमैन पूरी की।

इस प्रतियोगिता में 1500 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें कर्नल लांबा एकमात्र भारतीय थे जो दुनिया के सबसे कठिन एक दिवसीय खेल आयोजनों में से एक मानी जाने वाली इस चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। विश्व स्तर पर आयोजित 50 आयरनमैन सीरीज़ ट्रायथलॉन में से आयरनमैन ट्रायथलॉन “एशिया पैसिफिक चैंपियनशिप” केर्न्स समग्र संतुष्टि के लिए उच्चतम रेटिंग वाली प्रतियोगिता थी।

जयपुर (राजस्थान) निवासी कर्नल जंगवीर लांबा चौथी पीढ़ी के भारतीय सेना अधिकारी हैं और वर्तमान में एएससी सेंटर (दक्षिण) – 2 एटीसी, बैंगलोर में तैनात हैं। उन्होंने नवंबर 2022 में गोवा में आयोजित आयरनमैन 70.3 में भी भाग लिया था और सफलतापूर्वक पूरा किया था। अतीत में एक पेशेवर बॉडी बिल्डर और इंडियन बॉडी बिल्डर्स फेडरेशन के साथ राष्ट्रीय स्तर के बॉडी बिल्डिंग जज रहे हैं।

Author