Trending Now




बीकानेर. कीमोथैरेपी से अपने खूबसूरत बाल गंवा चुकी १३ वर्षीय अक्षरा व १४ वर्षीय गुलनाज। शनिवार को बेहद खुश थी। वह बार-बार अपने काले, घने व लंबे बालों को सहला रही थी। वजह थी उसके सिर पर विग का लगना। पिछले काफी समय से वह कैंसर के चलते अपने बालों को गंवा चुकी थी। आज उसे बाल वापस मिले तो वह फुली नहीं समां रही थी। वह दोनों कभी अपने बालों को तो कभी चिकित्सकों को देख रही थी। यह दृश्य था शनिवार को आचार्य तुलसी क्षेत्रीय कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र का। राजस्थान की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत की पत्नी हिमांशी गहलोत ने इवेंटिंग हैल्पिंग हैंड्स सोसायटी के जरिए कैंसर पीडि़त बच्चों का विग भेंट की।
इवेंटिव हैल्पिंग हैंड सोसायटी की डायरेक्टर हिमांशी गहलोत ने कहा कि वह बीते कुछ साल में अपने प्रयास और साथियों की मदद से 300 लोगों के बाल दान करा चुकी हैं। अब वे ऐसा प्रयास रही हैं कि इस प्रकार के बाल जरूरतमंद बच्चों व महिलाओं को मिल सके। बाल दान करने वालों को संस्था की ओर से प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है। उन्होंने कैंसर अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. एमआर बरडिय़ा, विभागाध्यक्ष डॉ. एचएस कुमार, डॉ. सुरेन्द्र कुमार वर्मा से कैंसर पीडि़त बच्चों व महिलाओं के बारे में चर्चा की। साथ ही उन्होंने वास्तविक व जरूरतमंदों को चिन्हित कर सोसायटी को अवगत कराने का आग्रह किया। इस अवसर पर एसपी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. मुकेशचन्द्र आर्य, पीबीएम कार्यवाहक अधीक्षक डॉ. गुंजन सोनी आदि उपस्थित थे।
सीएम की पोती ने भी बाल कर रखे है दान
प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पौत्री काश्विनी गहलोत ने भी कैंसर पीडि़तों के लिए बाल भेंट किए हैं। बताते हैं कि काश्विनी के काफी गहरे व लंबे थे। पीडि़तों के लिए उसने उन्हें दान कर दिया।
पहले चरण में दो अब और करेंगे चिन्हित
कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेन्द्र बेनीवाल ने बताया कि इवेंटिव हैल्पिंग हैंड सोसायटी की डायरेक्टर हिमांशी गहलोत का कार्यक्रम दो-तीन दिन में ही तय हुआ था। ऐसे में पहले चरण में दो बच्चियों को चिन्हित किया गया। इन दो बच्चियों की विग दी गई है। बताते हैं कि एक विग की कीमत करीब पचार हजार रुपए हैं। डायरेक्टर गहलोत के मुताबिक वह और भी जरूरतमंद लोगों को विग मुहैया कराएगी। इसके लिए वास्तविक व जरूरतमंद का चयन किया जाएगा।

मेरा छोटा-सा प्रयास, वे बड़े करते हैं बड़े स्तर पर
सोसायटी की अध्यक्ष हिमांशी गहलोत ने कहा कि कैंसर पीडि़तों के दर्द को कुछ खुशी देकर कम किया जा सकता है। बस उनकी खुशी के लिए छोटा-सा प्रयास शुरू किया है। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री व अपने ससुर की तारीफ करते हुए कहा कि वह बड़े स्तर पर लोगों की मदद करते हैं। उनके नक्शे कदम पर चलकर लोगों को खुशी देने एवं दर्द बांटने का काम कर रही हूं।

Author