Trending Now




बीकानेर, जिले में गुरुवार को कोरोना के 4 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें से 3 केस धरणीधर मंदिर के पास पहले से पॉजिटिव आए व्यक्ति के घर से थे। कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ ओ पी चाहर परिवार का हाल जानने घर पहुंचे। परिवार के चारों संक्रमित सदस्य स्वस्थ मिले। संबंधित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नंबर 6 द्वारा नियमित रूप से परिवार से संपर्क तथा दवाई पहुंचाने का कार्य किया जाना पाया गया। डॉ चाहर ने सभी सदस्यों को कॉविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर जारी रखने और तनावमुक्त रहकर स्वास्थ्य लाभ लेने की सलाह दी। मौके पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल वर्मा व जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने परिवार से संपूर्ण जांच पड़ताल की।

डॉ चाहर ने बताया कि 30 नवंबर को परिवार के एक सदस्य के संक्रमित पाए जाने के बाद पूरे परिवार की जांच की गई जिसमें से 3 सदस्य और पॉजिटिव पाए गए हैं। जांच पड़ताल करने पर परिवार की गत 25 दिनों में कहीं भी बाहर जाने या आने की गतिविधि नहीं पाई गई है। यद्यपि संक्रमण प्रसार का संबंध एक विवाह समारोह में शामिल रहने से जोड़ा जा रहा है। पॉजिटिव पाए गए पहले सदस्य द्वारा यूपीएचसी नंबर 6 पर दिखाया गया था परंतु वहां उनकी कोविड जांच नहीं की गई। इसके बाद यूपीएचसी एमडीवी कॉलोनी में जांच हुई। सीएमएचओ ने जांच न करने को लेकर यूपीएचसी नंबर 6 प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा दोनों डिस्पेंसरी के संपर्क में आए स्टाफ की कोरोना सैंपल जांच करवाने के निर्देश दिए हैं।
डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को जांचे गए 796 सैंपल में से कुल 4 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ एक्टिव केस की संख्या 24 हो गई है। इनमें से मात्र दो व्यक्तियों को हॉस्पिटलाइज करने की जरूरत पड़ी, शेष होम क्वॉरेंटाइन है। इसी के साथ दो स्थानों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

Author