Trending Now




बीकानेर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने गुरुवार को नोखा के जिला अस्पताल और पांचू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने दोनों चिकित्सा संस्थानों में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना की स्थिति जानी। उन्होंने निर्देश दिए कि नॉर्म्स के अनुसार सभी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आउटडोर, इनडोर और डे केयर सेंटर का निरीक्षण किया। दवा वितरण केंद्रों में दवाइयों की उपलब्धता और इन्हें ऑनलाइन अपलोड किए जाने की स्थिति का रिव्यू किया।

सीएमएचओ ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत पंजीकरण करवाया जाए और प्रत्येक पात्र को लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इन चिकित्सा केंद्रों में भर्ती मरीजों से बातचीत की और व्यवस्थाओं संबंधी फीडबैक लिया। अस्पतालों में साफ सफाई रखने और योजनाओं के प्रचार प्रसार से जुड़े हार्डिंग एवं बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। नोखा अस्पताल प्रभारी डॉ. सुनील बोथरा ने बताया कि अस्पताल की औसत ओपीडी 800 प्रतिदिन है तथा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रभावी लाभ दिया जा रहा है। पांचू प्रभारी डॉ. नंद किशोर सुथार ने बताया कि सीएचसी में प्रतिदिन लगभग 300 ओपीडी है। यहां हर महीने औसत 120 संस्थागत प्रसव करवाए जाते हैं। नॉर्म्स के अनुसार दवाइयां और जांच सुविधा उपलब्ध है।

Author