Trending Now




बीकानेर,हैल्थ डिपार्टमेंट की छंटनी में बीकानेर के सीएमएचओ का नाम आने के बाद एक बार फिर सीएमएचओ की कुर्सी को लेकर रस्साकसी शुरू हो गई है। विभाग ने डॉ. बीएल मीणा को इस पद के अयोग्य माना है। शनिवार को जारी विभाग के आदेश के बाद यहां कार्यरत अन्य डॉक्टरों ने लॉबिंग शुरू कर दी है।

दरअसल हेल्थ डिपार्टमेंट ने पूर्व में जारी अधिकारियों की सूची को संशोधित कर नई सूची तैयार की है। इसमें विभाग ने छह अधिकारियों को अयोग्य तथा बारह अधिकारियों को योग्य माना है। हैल्थ अधिकारियों को अयोग्य माने जाने के पीछे उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई का लंबित होना और ग्रेड पे की शर्तों को पूरा नहीं होना माना है। अयोग्य अधिकारियों की सूची में बीकानेर सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ. योगेंद्र तनेजा का भी नाम है। दोनों का ग्रेड पे 7600 नहीं है। इसके अलावा डॉ. मीणा के खिलाफ 16 सीसीए की चार्जशीट पॉडंग है। कोरोनाकाल में मास्क की खरीद में अनियमितताओं को लेकर उनके खिलाफ जांच चल रही है।

नए नियम लागू हुए तो ये 6 अफसर अयोग्य

बीकानेर सीएमएचओ डॉ.बीएल मीणा,बीकानेर के डिप्टी सीएमएचओ योगेंद्र तनेजा, हनुमानगढ़ के एसएमओ अनिल गोयल, सोकर के डिप्टी सीएमएचओ चंद्रपाल, करौली के सीएमएचओ दिनेश चंद और हनुमानगढ़ सीएमएचओ नवनीत शर्मा को अयोग्य माना है।

राज्य सरकार के नियमों की पालना की जाएगी। वैसे ग्रेप पे सरकार लगाती है। डॉ. बीएल मीणा, सीएमएचओ

बीकानेर सीएमएचओ की कुर्सी पिछले करीब ढाई साल से सुर्खियों में है। असल में जनवरी 2021 में इस पद के लिए डॉ. सुकुमार कश्यप को नागौर से बीकानेर लगाया गया था। लेकिन वर्तमान सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने पंचायती राज नियमों की पालना नहीं होने का तर्क देते हुए सरकार के इस आदेश के विरुद्ध कोर्ट में चले गए। कोर्ट ने अगस्त 2021 में दो निर्णय दिए, जिसमें डॉ. बीएल मीणा और डॉ. सुकुमार कश्यप को यथावत रखने की बात की। लेकिन उस समय तत्कालीन कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर ने सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप को चार्ज नहीं दिया। इसके बाद अगस्त में ही डॉ. कश्यप को बतौर अतिरिक्त परिवार कल्याण अधिकारी के पद पर जालौर तथा डॉ. बीएल मीणा को पुनः सीएमएचओ लगाने के आदेश राज्य सरकार ने जारी किए। इसके बाद डॉ. कश्यप ने ट्रिब्यूनल में अपील दायर करते हुए कोर्ट से अपने स्थानांतरण को लेकर स्टे ले लिया। अप्रैल 2021 में राज्य सरकार से हुई सहमति के बाद डॉ. कश्यप ईएसआई हॉस्पिटल में संपर्क अधिकारी और डॉ. बीएल मीणा वर्तमान में सीएमएचओ के पद पर पदस्थापित है। सरकार के नए नियम लागू हुए तो उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है।

Author