Trending Now




बीकानेर में जमकर हो रहा है अवैध खनन । क्षमता से ज्यादा भरी ओवरलोड गाड़ियां 2021-22226 खुलेआम निकलती है और कार्रवाई नहीं होती। बीकानेर आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बंद कमरे में कमिश्नर कलेक्टर आईजी एसपी से इस पर नाराजगी जताई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को एनएसयूआई के प्रदेश स्तरीय प्रोग्राम में चाहिए। बीकानेर आए थे। देर रात को करीब 11 बजे उन्होंने सर्किट हाउस के बंद कमरे में कमिश्नर नीरज के. पवन, कलेक्टर भगवतीप्रसाद कलाल, आईजी ओमप्रकाश और एसपी योगेश यादव से गुप्त मंत्रणा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बीकानेर में जिप्सम, क्ले, बजरी का बड़े पैमाने पर अवैध खनन होता है। इसमें रसूखदार लोग भी शामिल हैं। मिनरल्स की ओवरलोड गाड़ियां बेखौफ निकलती हैं और उनके खिलाफ कार्यवाही नहीं होती। लीज और परमिट एरिया से बाहर जाकर खनन किया जा रहा है। रायल्टी ठेकों की मिलीभगत से बड़े स्तर पर गौरखधंधा चल रहा है। इसे रोको। खासकर सरकारी और वन भूमि पर अवैध खनन नहीं होना चाहिए।

सीएम ने चारों अधिकारियों के समक्ष नाराजगी जताते हुए सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। अवैध खनन और ओवरलोडिंग पर सीएम की नाराजगी के बाद प्रशासनिक अधिकारी प्रभावी कार्रवाई के लिए प्लान बना रहे हैं। जल्दी ही खान विभाग, वन विभाग, एसडीएम और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मीटिंग होगी। गौरतलब है कि बीकानेर जिले में बॉल क्ले, बजरी, जिप्सम सहित लिग्नाइट का भंडार है। सरकार को सीधे तौर पर इनसे 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की रेवन्यू मिलती है।

Author