Trending Now




बीकानेर,स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बनने के बाद पहली बार आयोजित हुए अंतर महाविद्यालय खेल प्रतियोगिता में कृषि महाविद्यालय बीकानेर ओवरऑल चैंपियन बना। कृषि विश्वविद्यालय परिसर में ही 14 से 17 मार्च तक हुई इस खेल प्रतियोगिता का समापन एवं पारितोषिक वितरण समारोह रविवार को विद्या मंडप में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजुवास के पूर्व कुलपति डॉ ए.के.गहलोत, विशिष्ठ अतिथि देश में मशरूम मैन नाम से प्रसिद्ध बिहार के डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ दयाराम थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ अरुण कुमार ने की। कुलपति ने खेलों के समापन की घोषणा की।

राजुवास के पूर्व कुलपति डॉ ए.के.गहलोत ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हाल ही के नेशनल हेल्थ सर्वे 5 में युवाओं में बढ़ते स्क्रीन टाइम को घातक बताते हुए इसके दुष्परिणाम बताए हैं। लिहाजा स्क्रीन टाइम कम करते हुए सभी स्टूडेंट्स कोई ना कोई खेल जरूर खेलें, खेलों को हॉबी के रूप में विकसित करें। साथ ही कहा कि पहले कहावत होती थी कि पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो होवोगे खराब। ये कहावत कई बार सांइटिफिक रूप से गलत साबित हो चुकी है। अब नई कहावत है ”पढ़ो लिखोगे और खेलोगे कूदोगे, तभी बनोगे नवाब”।

कुलपति डॉ अरुण कुमार ने अपने संबोधन में 3 से 5 अप्रैल तक सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर युवा महोत्सव के आयोजन की घोषणा की। साथ ही कहा कि नए कृषि महाविद्यालयों में भी इनडोर और आउटडोर खेल मैदान और खेल गतिविधियों को जल्द विकसित किया जाएगा। बीकानेर के चारों 4 विश्वविद्यालयों के बीच अंतर विश्वविद्यालय खेलों के आय़ोजन का भी आह्वान किया। मशरूम मैन डॉ दयाराम ने कहा कि अगर आप शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से फीट है तभी आप स्वस्थ हैं और ये खेलों के जरिए ही हो सकता है।

अनुसंधान निदेशक डॉ पीएस शेखावत ने कहा कि पीएचईडी करने के दौरान हर खेल में हिस्सा लेने वाला उनका साथी पढ़ाई में ए ग्रेड से पास होता रहा और जो केवल 7-8 घंटे पढ़ते थे उनको बैक लगती रही। कृषि महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ पी.के यादव ने कहा कि बीपी और डायबिटीज की गोलियों से अगर लाइफ में बचना है तो खेलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की प्रतिज्ञा लेकर यहां से जाएं।

कार्यक्रम की शुरूआत में स्पोर्ट्स बोर्ड चेयरमैन डॉ वीर सिंह ने खेलों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इनके सफल आयोजन को लेकर सहयोग करने वाले सभी व्यक्तियों का आभार जताया। सचिव डॉ वीएस आचार्य ने खेलों के परिणाम घोषित करते हुए विजेता, उपविजेताओं की जानकारी दी। मंच संचालन आईएबीएम की डॉ अदिति माथुर और केवीके बीकानेर के डॉ केशव मेहरा ने किया। कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय के सभी डीन, डायरेक्टर समेत बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित रहे।

Author