Trending Now




बीकानेर,पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सादुल बीकानेर के डॉ. कलाम सभागार में विज्ञान दिवस के अवसर पर जीवन कौशल, विज्ञान-गणित क्लब, जलवायु परिवर्तन और स्वच्छता पखवाड़ा समापन गतिविधियां आयोजित की गयी।
21 वीं सदी के जीवन कौशल कार्यक्रम के तहत शिक्षाविद एवम प्रधानाचार्य भरत रामावत के द्वारा नेतृत्व की अवधारणा और भूमिका विषय पर एवम् रितेश आचार्य, सहायक प्रोग्रामर रोजगार कार्यालय बीकानेर के द्वारा प्रौद्योगिकी की अवधारणा एवम् महत्त्व विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया।
जलवायु परिवर्तन और परिस्थितिकी पर व्याख्यान देते हुए पर्यावरणविद निर्मल बरड़िया नें कहा कि घर परिवार में पेड़ पौधों और पर्यावरण की समझ विकसित करनी आवश्यक है। अगर हम नहीं संभले तो मानवता संकट में आ सकती है।
विज्ञान और गणित क्लब की ओर से छात्रों द्वारा चार्ट और मॉडल का निर्माण कर प्रदर्शन किया गया। छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी।
स्वच्छता पखवाड़े का समापन भी इस अवसर पर किया गया, जिसमें सराहनीय गतिविधियों के लिए विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
नागरिकता कौशल और शिक्षा संबंधी गतिविधियों के अंतर्गत विद्यार्थियों को अच्छे नागरिक बनने का प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही प्रतियोगिताएं आयोजित की गई
कार्यक्रम प्रभारी सुनीता चंदेल, कीर्ति बंसल, रतनलाल, गणेश खत्री, डॉ. चंद्रभान, हरीश सुथार, निर्मला मूँड, महेंद्र मोहता, सुरेश कुमार थे।
प्रधानाचार्य यशपाल पँवार नें अतिथियों का अभिनंदन और धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन श्री सुभाष जोशी के द्वारा किया गया।
प्रधानाचार्य

Author