Trending Now




बीकानेर,क्ले आर्ट थेरेपी, मिट्टी कला चिकित्सा का उपयोग अक्सर किया जाता है क्योंकि प्राकृतिक मिट्टी और कृत्रिम मिट्टी सस्ती भी है व आसानी से मिल जाती है। मिट्टी लचीली होती है और हाथों की गति और स्पर्श के माध्यम से रचनात्मकता द्वारा मिट्टी को ढालने में क्रिया शैली और कल्पना, शरीर की सभी इंद्रियों को उत्तेजित करती है।

क्ले आर्ट थेरेपी क्या है?
आर्ट थेरेपी एक पूरक थेरेपी के रूप में उभरी है। मरीजों की तकलीफ कम करने की विधि प्रदान करती है।आत्म-अभिव्यक्ति, आत्म-पहचान, प्रभावी संचार और उनके बारे में जागरूक होकर दुनिया के साथ फिर से जुड़ने की चिकित्सा कला है।
मिट्टी कला चिकित्सा रोगियों के लिए लाभकारी सिद्ध हुई। यह रोगियों को सक्रिय विचार और सतर्क अवस्था के दौरान उनकी बीमारी को भूला देती है।
रचनात्मक गतिविधियों के परिणामस्वरूप गामा तरंगों की आवृत्ति सबसे अधिक होती है और प्रदर्शन के साथ क्रमबद्ध होती है। मिट्टी चिकित्सा कला में पेंटिंग, मिट्टी मूर्तिकला आदि संश्लेषण, एक साथ प्रसंस्करण और सूचना-समृद्ध कार्य शामिल है।
क्ले आर्ट थेरेपी का उपयोग अक्सर चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए चिकित्सा में किया जाता है। मिट्टी के चिकित्सीय लाभ हैं जैसे स्पर्श करना, मॉडलिंग करना, रचनात्मकता की भावना विकसित करना और गैर-मौखिक संचार। इसका व्यक्ति के आत्मविश्वास, सौंदर्य संबंधी संवेदनशीलता, धैर्य, सहयोग और एकजुटता की भावना पर पुनर्वासकारी न्यूरोलॉजिकल प्रभाव पड़ता है। अनुशासित कार्य, लड़ाई के आवेगों और क्रोध तथा बदले की भावना को ख़त्म करता है।
मिट्टी कला चिकित्सा व स्वास्थ्य:
क्ले थेरेपी ने रोगियों को उनकी कठिनाइयों, संघर्षों, भय और चिंताओं को कम दर्दनाक तरीके से अनुभव करने की क्षमता दी है। यह मानसिक बीमारी को सकारात्मक तरीके से निर्देशित करने के साथ-साथ व्यक्तिगत और पारिवारिक झगड़ों को सुलझाने का एक प्रभावी तरीका था। मानसिक विकार में भावात्मक एवं भावनात्मक प्रकृति के नकारात्मक कारक जैसे अवसादग्रस्त भावनाएँ, चिंता, तनाव, भय,
आक्रामकता और उदासीनता में न्यूनता लाने हेतु कारागार सिद्ध हुआ है।

Author