Trending Now




बीकानेर,नगर निगम शहर में हर साल करोड़ों रुपए के निर्माण और विकास कार्य करवाने की बात कहता है। निगम बजट में इन कार्यों के आंकड़े भी शामिल होते हैं, लेकिन निगम अपने ही कर्मचारियों के सेवा

रेकॉर्ड को सुरक्षित और व्यवस्थित रखने के लिए अलग से कक्ष तक नहीं है। निगम की स्थापना एच शाखा में करीब 1500 सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति से लेकर सेवानिवृत्ति तक का सेवाकाल का पूरा रेकॉर्ड रहता है। हालात यह है कि स्थापना एच शाखा का महज आठ गुणा आठ फीट आकार के कक्ष में चल रहा है। इस कक्ष में कर्मचारी तक सही ढंग से बैठ नहीं पा रहे है। ऐसे में सैकड़ो कर्मचारियों का रेकॉर्ड कक्ष के बाहर गलियारे में खुले में अलमारियों में रेकॉर्ड रखा हुआ है।

खुले में है सेवा रेकॉर्ड

कक्ष में पर्याप्त स्थान नहीं होने के कारण सफाई कर्मचारियों के सेवा संबंधित दस्तावेजों को गलियारे में रखा हुआ है। बताया जा रहा है कि इनमें सर्विस जीपीएफ रेकॉर्ड,सर्विस
फाइलें,निस्तारित पेंशन प्रकरण पत्रावलियां,एमएल पीएल संधारित पंजिका, मासिक उपस्थिति पंजिकाए सहित महत्वपूर्ण दस्तावेज है। गलियारे में तीन अलमारियों में सेवा रेकॉर्ड होने की बात कही जा रही है।
बताया जा रहा है कि स्थापना एच शाखा का कुछ रेकॉर्ड बीपीएल कक्ष में भी रखा हुआ है।

हर बार बारिश में पहुंचता है पानी

स्थापना एच कक्ष में हर साल बारिश के दौरान पानी पहुंचता रहता है। बारिश के दिन कक्ष में काम करना संभव नहीं होता है। जानकारी अनुसार संबंधित शाखा के कर्मचारियों की ओर से निगम की निर्माण शाखा के अधिकारियों को इस संबंध में मौखिक जानकारी दी हुई है, लेकिन अब तक इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

Author