Trending Now




बीकानेर, नगर निगम क्षेत्र का पहला गैस आधारित शवदाह गृह आरसीपी शमसान गृह में बनेगा। इस पर 87.37 लाख रुपए की लागत आएगी। निगम ने इस कार्य के लिए संबंधित फर्म को बुधवार को कार्यादिश जारी किया। कार्यादेश के अनुसार जनवरी 2023 तक यह बनकर तैयार होगा। निगम को इस कार्य के लिए शहरी जन सहभागी योजना के तहत 75 लाख रुपए का बजट प्राप्त हुआ। टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

गैस आधारित शवदाह गृह के निर्माण को लेकर जारी कार्यादेश के अनुसार इसकी बिल्डिंग के निर्माण पर 39 लाख 61 हजार 117 रुपए खर्च होंगे।

वहीं शवदाह गृह की मशीन पर 47 लाख 76 हजार 695 रुपए की लागत आएगी। पूरे शवदाह गृह पर 87 लाख 37 हजार 812 रुपए खर्च होंगे।

शहर में इलेट्रिक अथवा गैस आधारित शवदाह गृह निर्माण की मांग लंबे समय से चल रही थी। राज्य सरकार ने शहरी जन सहभागी योजना के तहत इस कार्य के लिए नगर निगम को 75 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया।

बजट आए हुए काफी समय हो चुका है। टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई किया थी। बुधवार को आयुक्त गोपालराम बिरदा ने कार्यादेश जारी किए।

इलेट्रिक अथवा गैस आधारित शवदाह गृह के निर्माण के लिए बजट प्राप्त होने के बाद जल्द इसकी टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होकर निर्माण शुरू हो, इसके प्रयास चल रहे थे। पार्षद. लक्ष्मी कंवर हाडला के अनुसार आरसीपी शमसान भूमि पर इसका निर्माण होने से लकड़ियों की बचत हो सकेगी। शवों के अंतिम संस्कार पर खर्च राशि भी कम होगी। बुधवार को भाजपा नेता श्याम सिंह हाडला ने आयुक्त से मुलाकात कर कायदिश जारी करने की मांग रखी, जिस पर आयुक्त ने कार्यादेश जारी

Author