Trending Now




बीकानेर । भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर के रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित रिद्धि-सिद्धि भवन में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय जिला प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को हुआ ।

शिविर के समापन दिवस पर जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला कार्यसमिति बैठक और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटलबिहारी वाजपेयी की जन्मजयंती के अवसर पर “सुशासन दिवस” कार्यक्रम का आयोजन करते हुए वाजपेयी का पुण्य स्मरण भी किया गया।

जिला कार्यसमिति बैठक और सुशासन दिवस कार्यक्रम में राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष, पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। साथ ही कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग संगठन प्रभारी माधोराम चौधरी, जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत के साथ जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और जिला प्रशिक्षण शिविर बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एड. मुमताज अली भाटी, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य सहित जिला पदाधिकारी, मंडल अध्यक्ष, मंडल महामंत्री, मोर्चा अध्यक्ष, मोर्चा महामंत्री, जिला कार्यकारिणी सदस्य सहित अन्य अपेक्षित कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और वंदे मातरम गीत के साथ हुआ।

जिला कार्यसमिति बैठक के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत और प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुए जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने जुलाई से दिसम्बर 2021 के मध्य आयोजित की गई विभिन्न संगठनात्मक गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

सिंह ने पार्टी द्वारा आयोजित किए गए हल्ला बोल कोरोना सेवा कार्यों, सेवा सप्ताह, चीयर्स इंडिया, कलाम को सलाम, मंडल सशक्तिकरण कार्यशाला और अभियान, सहयोग निधि अभियान, स्वास्थ्य सेवा अभियान, किसान चौपाल, वैक्सीनेशन में सहयोग, महिला सम्मेलन, मन की बात, आजादी का अमृत महोत्सव, मंडल और मोर्चों का विरोध प्रदर्शन, विभिन्न प्रवास कार्यक्रमों सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण राज्य में आम जनता के अपार समर्थन के साथ कांग्रेस की नाकारा राज्य सरकार के खिलाफ जन आक्रोश रेलियों का आयोजन हुआ है और अब राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी के निर्देशानुसार कार्यकर्ता “जब तक सरकार नहीं तब तक विश्राम नहीं” का संकल्प ले चुके हैं।

उन्होंने राज्य सरकार को अकर्मण्य और विफल बताते हुए जनआक्रोश रैली को जनता की नाराजगी और भारी आक्रोश के प्रदर्शन का माध्यम बताया ।
सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी वाजपेयी को महामना और अजातशत्रु की संज्ञा देते हुए उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को याद किया ।

राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष, पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राजस्थान की कांग्रेस सरकार को अकर्मण्य और हर मोर्चे पर विफल बताया । उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान में राज नहीं बल्कि कुराज और कुशासन वाली कांग्रेस सरकार है। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही राज्य में आरटीआई कार्यकर्ता पर बर्बरता से हमला किया गया, अपराध लगातार बढ़ रहे हैं, राजधानी और अन्य शहरों में चेन स्नेचिंग की घटनाएँ आम बात हो गयी है।

उन्होंने कहा कि आम नागरिक को सुकून से जीने का अधिकार है और उसकी रक्षा करने का दायित्व सरकार का है।
राठोड ने कहा कि राज्य में अपराध, रंगदारी, एफ.आई.आर. की संख्या में बेलगाम वृद्धि हुई है, दुष्कर में देश पहले नंबर पर है, अपराधों से घबराकर पर्यटकों की संख्या में कमी आई है, गिरफ्तारियों के बावजूद भी रीट पेपर को लीक मानकर रद्द नहीं किया गया, बच्चों की तस्करी जैसी शर्मनाक घटनाएं राजस्थान में हो रही है फिर भी करोड़ों रुपए खर्च करके राज्य सरकार बेमिसाल 3 वर्ष का झूठा जश्न मना रही है।

राठोड ने कहा कि आम आदमी अगर नकली बंदूक के साथ भी सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट करे तो उस पर मुकदमा होता है जबकि राजस्थान सरकार के मंत्री के पुत्र की शादी में सरेआम गोलियां चलाने की घटना हुई है और प्रशासन आंख मूंद कर बैठा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सबसे महंगी बिजली मिल रही है और तारों में करंट की बजाय जनता को बिजली के बिल से करंट लग रहा है।

राहुल गांधी के जयपुर रैली में हिंदू और हिंदुत्व पर दिए गए बयान की निंदा करते हुए उन्होंने इसे बचकाना और अपरिपक्व बयान बताते हुए कहा कि हिंदुत्व शब्द हम सभी की जीवन शैली और आचरण से जुड़ा शब्द है।

उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा हर जिले में “कार्यवाहक मुख्यमंत्री” या “मिनी मुख्यमंत्री” की नियुक्ति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीकानेर जैसे शांत शहर में भी अवैध व्यापार, अवैध खनन, माफिया राज, बजरी खनन, पेट्रोल-डीजल की तस्करी, रंगदारी, अपराधों में भारी वृद्धि सहित राज्य सरकार के मंत्रियों में लूट की होड़ मची हुई है।

प्रशिक्षण शिविर के महत्व बताते हुए उन्होंने कहा कि आज जीवन में प्रत्येक व्यक्ति को सही प्रशिक्षण की आवश्यकता है, नेता और कार्यकर्ता सभी को प्रशिक्षण आवश्यक है क्योंकि हर व्यक्ति में कुछ ना कुछ खासियत होती है।

प्रशिक्षण अभियान और संवाद को भारतीय जनता पार्टी की विरासत बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस में इस प्रकार की कोई संस्कृति नहीं है और कांग्रेस में कभी भी सामूहिक रूप से संवाद या जिला स्तर पर प्रशिक्षण या कार्यसमिति जैसी बैठकों का आयोजन कभी नहीं देखा जाता। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को भारतीय संस्कृति और विरासत का पोषक बताया।

राठोड ने शिविर में प्राप्त हुए प्रशिक्षण को अपने जीवन एवं व्यवहार में उतारने की बात करते हुए निष्ठा, मिशन, संस्कार और अनुशासन के साथ कार्य करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी जान को जोखिम में रखकर “नर को नारायण” मानकर सेवाकार्य किए जबकि कांग्रेस सदैव आपदा में अवसर ढूंढती है और सेवा में भी मेवा देखती है।
उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि समय चक्र लगातार परिवर्तनशील है और राज्य में कांग्रेस सरकार का राज नहीं बल्कि कुराज है- कुशासन है।

इस अवसर पर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए आज के दिन को ऐतिहासिक बताया और वाजपेयी को युग पुरुष और राजनीति का अजातशत्रु बताया।

प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग प्रभारी माधोराम चौधरी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए उनके द्वारा आरंभ की गई विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को याद किया।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र निर्माण और देश को विश्व गुरु बनाने के लिए कार्य करती है और बदली हुई वैश्विक परिस्थितियों में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता का दायित्व बहुत अधिक बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा केवल नारों की ही पार्टी नहीं है।

जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत ने अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को नमन करते हुए उनके द्वारा केंद्र में 24 दलों की गठबंधन सरकार को पूर्ण सामंजस्य और समन्वय के साथ सफलतापूर्वक चलाने वाला अद्भुत नेतृत्वकारी राजनेता बताया। उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी के नेतृत्व में किए गए परमाणु परीक्षणों से विकसित राष्ट्र भी हिल गए और आर्थिक प्रतिबंधों को झेलने के बावजूद भी उन्होंने भारत के विकास की गति को बनाए रखा।

सारस्वत में आगामी समय में आयोजित किए जाने वाले मंडल सशक्तिकरण अभियान, बूथ समिति निर्माण, मंडल कार्यसमिति की बैठक इत्यादि की जानकारी दी ।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और जिला प्रशिक्षण शिविर बीकानेर संभाग प्रभारी डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने सुशासन दिवस के अवसर पर संपूर्ण देश में आरंभ हुए “समर्पण निधि अभियान” के बारे में जानकारी देते हुए सभी कार्यकर्ताओं से संगठनात्मक कार्यों के लिए स्वेच्छा से कुछ ना कुछ निधि समर्पित करने का आह्वान किया और अभियान की समय सीमा और अन्य जानकारी के बारे में बताया ।

अभियान के विभिन्न चरणों की जानकारी देते हुए डॉ. आचार्य ने इसे बूथ स्तर तक पार्टी की विचारधारा को पहुंचाने वाला जनसंपर्क अभियान बताया।

उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता आजीवन सहयोग निधि अभियान में स्वेच्छा से निधि समर्पण करते हुए अपना सहयोग देंगे।

जिला कार्यसमिति बैठक और सुशासन दिवस कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने बताया की जिला कार्यसमिति में 2 जनवरी 2022 को पूरे राज्य में पहली बार एक साथ आयोजित हो रही सभी मंडलों की कार्यसमिति बैठक के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई । इस बारे में सभी मंडल अध्यक्षों से चर्चा कर मंडल कार्यसमिति की बैठकों के स्थान भी तय किए गए।

जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने बताया कि शनिवार को आयोजित जिला कार्यसमिति के माध्यम से कोरोना काल में ऑक्सीजन गैस के टैंकर, 100 बेड की चिकित्सा सुविधाओं युक्त वार्ड की व्यवस्था करवाने और अन्य सेवा कार्यों के लिए केन्द्रीय मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल का आभार प्रकट किया गया।

जिला उपाध्यक्ष गोकुल जोशी ने राजनैतिक प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कोविड काल के दौरान भाजपा द्वारा किए गए सेवा कार्य और सेवा सप्ताह कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए राज्य सरकार को हर मोर्चे पर विफल और नाकाम बताया ।

इस राजनैतिक प्रस्ताव का समर्थन जिला महामंत्री अनिल शुक्ला और किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर चौधरी ने किया।

जिला कार्यसमिति सदस्य विजय कोचर ने पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की स्मृति में कविता पाठ किया।

कार्यक्रम के अंत में प्रदेश कार्यसमिति सदस्य मुमताज अली भाटी ने अतिथियों और बैठक में भाग लेने वाले सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ ।

शनिवार को आयोजित हुए कार्यक्रम में अतिथियों और वरिष्ठ नेताओं के साथ लघु उद्योग प्रकोष्ठ प्रदेश सहसंयोजक महावीर रांका, कार्यक्रम प्रभारी और जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला प्रशिक्षण संयोजक विजय उपाध्याय, शिवरतन अग्रवाल, गोकुल जोशी, डॉ.सुषमा बिस्सा, मधुरिमा सिंह, अरुण जैन, मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, इन्द्रा व्यास, सुमन कंवर शेखावत, असद रजा भाटी, मो. रमजान अब्बासी, डॉ, अशोक मीणा, मंडल अध्यक्ष अजय खत्री, विनोद करोल, जेठमल नाहटा, नरसिंह सेवग, दिनेश महात्मा, चन्द्रप्रकाश गहलोत, सुमन छाजेड़, राजाराम विश्नोई, श्यामसुंदर चौधरी, सोहनलाल चांवरिया, आईटी विभाग जिला संयोजक सुशील आचार्य, दीपक पारीक, किशन मोदी, शिवकुमार रंगा, प्रकाशचंद्र मेघवाल, शिखरचंद डागा,धर्मेन्द्र सिंह सोलंकी, तरुण स्वामी, प्रेम गहलोत, अश्विनी रामावत, मधुसुदन शर्मा, उपासना जैन, तारा देवी सोनी, आशा पारीक, श्रवण सिंह, राजेश गहलोत, अर्जुन प्रजापत, लालचंद सुथार, वेदप्रकाश अग्रवाल, डॉ. सिद्धार्थ असवाल, लक्ष्मण मोदी, नरेश जोशी, देवरूप सिंह, रघुनाथ सिंह, अनिल पाहुजा, सांगीलाल गहलोत, अशोक शर्मा, सुरेशचंद्र भसीन, जगदीश सोलंकी, गिरधारी सुथार, दुर्गाशंकर व्यास, राजकुमार मोदी, घनश्याम लोहिया, कानाराम तंवर, जोगेंद्र शर्मा, दिनेश मोदी, राजीव सेठी, कपिल शर्मा, योगेश सुथार, सुनीता हटीला, रामकुमार व्यास, सांगीलाल गहलोत, इमरान समेजा, पुखराज स्वामी, धर्मपाल डूडी, कमल गहलोत, अनिल हर्ष, नंदकिशोर गहलोत, पूर्वा महेश्वरी, जितेन्द्र गहलोत, गोपाल चौधरी, अभय पारीक, मनोज पुरोहित, विजय कोचर, नरेश जोशी, सरस्वती विश्नोई, आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author