Trending Now




बीकानेर,पृथ्वीराज नगर के नागरिकों को वर्षों के इंतजार के बाद मिली सीवरेज की सौगात:- लाहोटी*
रिपोर्ट – ओम दैया
जयपुर।डॉ लाहौटी ने बताया कि सांगानेर विधानसभा के नेतृत्व में पी आर एन क्षेत्र के वार्ड 83 व 84 में 14.75 करोड रुपए की लागत से सीवरेज लाइन डालने के कार्य का शुभारंभ आज स्थानीय नागरिक विकास समितियों के अध्यक्षों के द्वारा राधे-राधे चौराहा सुमेर नगर पर किया गया।*

*लाहोटी ने बताया कि पी आर एन क्षेत्र की लगभग 234 कॉलोनियों से नियमन के नाम पर 1400 करोड रुपए जेडीए वसूल कर चुकी है। परंतु आज तक कोई विकास नहीं हुआ । यह जनता का पैसा है इसलिए सभी नागरिक विकास समितियों के अध्यक्षों को बुलाकर उनसे ही इसका उद्घाटन करवाया गया।*

**लाहोटी* ने बताया कि 14 करोड़ की लागत से डलने वाली सीवरेज लाइन से *गिर्राज नगर, जेपी कॉलोनी, सुमेर नगर प्रथम व द्वितीय, शिव शक्ति नगर, श्री राधा निकुंज, पटेल नगर, भैरव नगर, दादू दयाल नगर, श्री राम विहार, सुंदर नगर, आयकर नगर, न्यू सचिवालय बिहार एवं भवानी नगर* को सीवरेज लाइन का लाभ मिलेगा।

*लाहोटी ने बताया कि jda के इस वर्क आर्डर में भी स्पष्ट अंकित है कि क्षेत्र की सीवरेज के लिए पूर्ववर्ती भाजपा वसुंधरा जी की सरकार में 23 जून 2018 को 186.47 करोड़ ₹ की स्वीकृतिया जारी हो गई थी परंतु कांग्रेस की सरकार ने आते ही सारे कार्य रोक दिए, अब बार-बार संघर्ष करने के बाद एक छोटा सा टेंडर लगवाया है।*

*विधायक अशोक लाहोटी* ने उपस्थित स्थानीय नागरिक समितियों व स्थानीय नागरिकों को बताया कि पूर्ववती वसुंधरा जी की सरकार के समय पृथ्वीराज नगर क्षेत्र को स्विजरलैंड की तर्ज पर विकसित करने का प्लान टाटा कंसल्टेंसी के द्वारा तैयार करवाया गया था। जिसमें भूमिगत हाईटेंशन लाइन तथा सीवरेज लाइनों व नालियों का निर्माण जैसे आधारभूत योजनाएं सम्मिलित थी। परंतु दुर्भाग्य से सरकार बदलने के कारण एवं वर्तमान सरकार की उदासीनता के चलते सारा विकास कार्य ठप्प गया।

*लाहोटी* ने वर्तमान गहलोत सरकार पर आरोप लगाया कि पीआरएन क्षेत्र के पट्टे के नाम पर स्थानीय नागरिकों से उनके पूर्वजों की जमीन पर नियमन करने उस पर ब्याज एवं पेनल्टी वसूल करने के पश्चात भी कई वर्षों तक उनके पैसों को अपने पास दबाये रखा। ओर उस पैसे के ब्याज से तनख्वाह बांटते रहे। उसके पश्चात भी सीवरेज लाइन जैसी आधारभूत सुविधाओं से स्थानीय कॉलोनी के नागरको को मुहैया करवाने से वंचित रखा।

*लाहोटी* ने उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया कि आप सबकी आवाज को उन्होंने राजस्थान की सबसे बड़ी पंचायत विधानसभा में हर बार प्रमुखता से उठाया जिसके चलते यह असंवेदनशील एवं गूंगी बहरी सरकार को आखिरकार जनता के सामने झुकना पड़ा ओर उनकी आवाज सुननी पड़ी। जुलाई 2021 में पी आर एन क्षेत्र की कॉलोनियों के 14 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज लाइनों के टेंडर आखिरकार इस वर्तमान सरकार को करने पड़े। लाहोटी ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को बताया कि आपके पैसे, आपके प्रयास ओर आपके संघर्ष की जीत है।

*लाहोटी* ने भूमि पूजन के अवसर पर बताया कि यह प्रथम चरण का कार्य है। शेष पीआरएन क्षेत्र में शीघ्र ही सीवरेज लाइन के टेंडर करवा कर शेष रही कॉलोनियों को भी लाभ प्राप्त दिलवाया जावेगा।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक विकास समितियों के प्रतिनिधि स्थानीय नागरिक गण उपस्थित रहे एवं उन्होंने विधायक लाहोटी के प्रति गर्मजोशी के साथ आभार प्रकट किया।

Author