Trending Now




बीकानेर,गौरतलब है नगर विकास न्यास बीकानेर ने गत वर्ष LIG के 552 व EWS कैटेगरी के 512 फ्लेट की गणेश चतुर्थी को आवंटियो को चाभी सौंप दी थी। लेकिन एक वर्ष में ही लाभार्थीयों को बडी कठिनाई से जीवन व्यापन करना पड रहा है। निम्न समस्याएं हो रही है

नियमानुसार सोसाइटी में दुकान खोलने की कोई भी अनुमति नहीं है ये केवल रिहायशी उद्देश्य के लिए बनाए गये हैं , लेकिन फ्लेटों को व्यवसायी अड्डा बनाया जा रहा है ।मुख्यमंत्री आवास योजना स्वर्ण जयंती विस्तार में सोसाइटी में किराने की दुकानें खुलने लगी हैं , जो देर रात तक खुली रहती है, सिगरेट व अन्य नशा करने वालों का वहां जमावड़ा रहता है, हमेशा अवांछित घटना होने का डर बना रहता है, , भविष्य में और भी कई तरह की दुकानें खुलने का डर है। दुकानों के कारण सोसाइटी में अत्यधिक गंदगी होती जा रही है सफाई की कोई नियमित व्यवस्था नहीं है ।

लाभार्थी परिवार दे रहे बिना पुलिस वेरीफिकेशन कराये किराये पर मकान जिसके कारण असामाजिक तत्वों के पनपने का डर रहता है न्यास नहीं कर रहा कोई उचित कार्यवाही ।

कुछ दिन पहले ही एक फ्लेट में बहुत सा खून दिखायी दिया तो सोसायटी सदस्यों ने व्यास कॉलोनी थाना अधिकारी को सूचित किया वहां से पुलिस आयी तो शराब की बोतलें ,फ्लेट में खून, सीढियों व छत पर टंकी में खून मिला। घटना का स्पष्ट पता नहीं चल पाया, जिसके कारण हमेशा आमजन को डर रहता है।

सरकार के नियमों के अनुसार होना था सोसाइटी का गठन लेकिन आवंटन के 1 वर्ष पूर्ण होने पर भी सोसायटी का गठन नहीं हो पा रहा है बार बार न्यास से जल्द ही सोसायटी गठन को लेकर आश्वासन दिया जाता है।

कई बार सोसाइटी में सीढियों व सामुदायिक भवन के लिये लाइट की व्यवस्था के लिये न्यास को दिया जा चुके शिकायतें मगर नहीं हो रही सुनवाई।

Author