Trending Now




बीकानेर, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने मानसून के मद्देनजर जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम सर्किल वार क्विक रिस्पॉन्स टीमें गठित करने और कंट्रोल रूम को 24 घंटे एक्टिव रखने के निर्देश दिए हैं।
सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि निगम इन सर्कल्स के अलावा जलभराव के संभावित क्षेत्रों के लिए टीमों की तैनाती करें व सभी संसाधनों को एक्टिव मोड पर रखें। इन टीमों में अधिशासी अभियंता, हेल्थ ऑफिसर, सफाई निरीक्षक, बेलदार व सफाई कर्मचारियों को शामिल किया जाए। आवश्यकता पड़ने पर यह टीमें अपने क्षेत्र में अविलंब कार्यवाही करें। उन्होंने खुले चैंबर और नालों को ढकवाने के साथ गढ्ढों के आसपास बैरिकेडिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीबीएम में बरसाती जल भराव की स्थिति में निकासी की कार्यवाही प्राथमिकता से करने और इसके लिए यूआईटी एवं नगर निगम के साथ समन्वय रखने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने डॉ. करणी सिंह स्टेडियम की व्यवस्थाओं प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए और कहा कि खिलाड़ियों को खेल का बेहतर वातावरण मिले, यह सुनिश्चित करें। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग को मिलावटखोरी के खिलाफ औचक और नियमित कार्यवाहियां करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण, ई-फाइल प्रणाली अपनाने, आंगनवाड़ी केन्द्रों के लंबित विद्युत कनेक्शन जल्दी करवाने, वृक्षारोपण करने आदि के संबंध में निर्देशित किया।
इससे पहले अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) उम्मेद सिंह रतनू ने मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा की और सरकारी कार्यालयों, छात्रावासों, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य संस्थानों में एंटी लार्वा गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। नगर निगम द्वारा जलभराव वाले क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार फाॅगिंग, टेमीफाॅस और एमएलओ के छिड़काव, जलदाय विभाग को ब्लीचिंग, सेंपलिंग जैसे कार्य मिशन मोड पर करने के निर्देश दिए।
बैठक में पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. पी.के सैनी, नगर निगम उपायुक्त अर्पिता सोनी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लोकेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Author