Trending Now




बीकानेर के उपनगर गंगाशहर की राजकीय चोपड़ा स्कूल ने चरितार्थ करके बताया है। सरकारी स्कूल का नाम आते ही अव्यवस्था, लापरवाही व जर्जर इमारत जैसे शब्द याद आने लगते हैं। मगर पिछले कुछ वर्षों में गंगाशहर स्थित राजकीय सेठ भैरूंदान चोपड़ा स्कूल प्रशासन ने कुछ इस तरह काम किया कि स्कूल की दशा ही बदल दी। प्रिंसिपल व स्कूल प्रबंधन की मेहनत की बदौलत इस स्कूल ने अब बीकानेर का नाम प्रदेश स्तर पर चमकाया है। चोपड़ा स्कूल को राजस्थान राज्य स्तरीय ‘स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22’ से नवाजा गया है। यह पुरस्कार स्वच्छता सहित समग्र क्षेत्र में प्रदान किया गया है। पुरस्कार आज जयपुर के क्लार्क्स आमेर होटल में आयोजित एक समारोह के दौरान चोपड़ा स्कूल के प्रिंसिपल प्रदीप जैन को प्रदान किया गया।

प्रिंसिपल प्रदीप जैन ने बताया कि एक लाख राजकीय व निजी विद्यालयों में से चोपड़ा स्कूल को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार समग्र शिक्षा ने स्कूल को 25 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की है। चोपड़ा स्कूल राष्ट्रीय स्तर के लिए भी चयनित हुई है।

स्कूल की इस उपलब्धि से चोपड़ा स्कूल प्रबंधन गौरवान्वित महसूस कर रहा है। उल्लेखनीय है कि चोपड़ा स्कूल ने सरकारी स्कूल जगत में कार्य के प्रति समर्पण का बेहतरीन मुहावरा रचा है। अगर हर सरकारी स्कूल इसी तरह कार्य करे तो राज्य व देश की दशा व दिशा बदल सकती है।

Author