Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को रावतसर कुम्हारान में आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने आंगनबाड़ी को मॉडल के रूप में विकसित करने में भामाशाहों के सहयोग की सराहना की और आह्वान किया कि ऐसे नेक कार्यों में अधिक से अधिक लोग भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इनका सर्वांगीण विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए छोटी-छोटी शुरुआत की जाए। उन्होंने कहा कि सजग आंगनबाड़ी अभियान के तहत जिले की 500 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने में भामाशाह लगातार आगे आ रहे हैं। यह प्रयास बच्चों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।
भामाशाहों द्वारा केंद्र के लिए एक एलईडी टीवी, 25 छोटी कुर्सियां, 20 पौशाकेें और स्कूल बैग, 10 कार्टून खिलौने, खाने खाने की 3 टेबल, एक अलमारी, बर्तन तथा स्टाफ के लिए 5 कुर्सियां प्राप्त हुई हैं।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने 20 से अधिक भामाशाहों का सम्मान किया तथा केंद्र में सहजन फली का पौधा लगाया। इस दौरान कठपुतली द्वारा पोषण के प्रति जागरूक किया गया।
इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक शारदा चौधरी, बाल विकास परियोजना अधिकारी नवरंग मेघवाल, महिला पर्यवेक्षक आभा जोशी, सरपंच भगवाना राम चंदोरा आदि मौजूद रहे।

Author