Trending Now




बीकानेर,जयपुर,गर्मी के मौसम में प्रदेशवासियों को बिजली-पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इन दोनों विभागों से जुड़े अधिकारियों को बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री ने काफी सख्ती की है।

सीएम भजनलाल ने ऊर्जा और पीएचईडी मंत्रियों को पानी-बिजली की बढ़ी हुई मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए प्रभावी प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य सचिव को भी गर्मी के मौसम में बिजली की समस्याओं के निराकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सतत निगरानी और विभागों के मध्य समन्वय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को पीक लोड की स्थिति में भी बिजली कटौती और पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाए।

स्टेट लेवल पर बनाया कंट्रोल रूम
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को बिजली कटौती और पानी की कमी से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्यालय पर ही रहें और बिना पूर्व सूचना के मुख्यालय नहीं छोड़ें।

पीएचईडी विभाग की ओर से गर्मी के दौरान पेयजल संबंधी सभी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां 0141-2222585 पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसी प्रकार, बिजली आपूर्ति सम्बन्धी समस्याओं की शिकायत विभिन्न डिस्कॉम्स द्वारा संचालित किए जा रहे हेल्पलाइन नम्बरों या बिजली मित्र एप पर की जा सकती है।

सीएम भजनलाल ने कहा कि जनता को राहत पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रसार भी किया जाए और इन पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध निस्तारण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य स्तर एवं जिलों में स्थापित कंट्रोल रूम सक्रियता से कार्य करें। इसके लिए उनकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए।

Author