Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पिछले साल कांग्रेस पार्टी ने अध्यक्ष बनने का ऑफर दिया था। लेकिन राजस्थान में हुए राजनीतिक घटनाक्रम के कारण यह मौका उनके हाथ से निकल गया।

अब जाकर सीएम गहलोत ने पहली बार कहा है कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बन पाने का मलाल है।

राजस्थान में सत्ता परिवर्तन वाले दशकों पुराने रिवाज को बदलना चाहते हैं सीएम गहलोत

राजस्थान में इस साल के अंत में बेहद दिलचस्प चुनावी मुकाबला होने जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान में सत्ता परिवर्तन वाले दशकों पुराने रिवाज को बदलना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मुफ्त बिजली, मोबाइल और 25 लाख रुपए तक का कैशलेस इंश्योरेंस तक का ऐलान किया है, जिसके बाद भाजपा भी उनके अजेंडे पर चलने को मजबूर हो गई है।

एक चैनल को दिए इंटरव्यू में गहलोत ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह 2008 जैसी बड़ी जीत हासिल कर पाएंगे जब कांग्रेस को 153 सीटें हासिल हुईं थीं। उन्होंने पिछले पांच सालों तक सचिन पायलट के साथ चले टकराव के खत्म हो जाने के संकेत भी दिए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद मुख्यमंत्री के मुकाबले 100 गुना ज्यादा बड़ाः गहलोत

पायलट के साथ टकराव की वजह से ही वह पिछले साल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते-बनते रह गए थे। इंटरव्यू के दौरान गहलोत ने इससे जुड़े एक सवाल में इस बात को खारिज किया कि उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष से अधिक मुख्यमंत्री के पद को अहमियत दी।

राजस्थान की राजनीति के जादूगर कहे जाने वाले गहलोत को इस बात का मलाल है कि उन्हें जो पद ऑफर किया गया था उसे हासिल नहीं कर पाए। गहलोत ने यहां तक कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद मुख्यमंत्री के मुकाबले 100 गुना ज्यादा बड़ा है।

सोनिया गांधी सच जानती हैं, मैंने उन्हें सब बतायाः गहलोत

 गहलोत से पूछा गया कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष बनने के ऑफर को स्वीकार ना करने का पश्चाताप है? उन्होंने कहा, ‘मैं इसके लिए तैयार था।

यह बहुत प्रतिष्ठित पद है, कौन कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनना चाहेगा? परिस्थितियां कुछ ऐसी हो गईं कि मैं नहीं बन सका। यह गलत धारणा है कि मैं मुख्यमंत्री बने रहना चाहता था और पार्टी प्रमुख नहीं, या मैंने इसे ठुकरा दिया। यह पूरी तरह गलत है।

सोनिया गांधी सच जानती हैं, मैंने उन्हें सब बताया। मैं इसमें नहीं पड़ना चाहता क्योंकि अब हम सभी को एक साथ चुनाव लड़ना चाहिए। हालांकि मैं पार्टी प्रमुख बनना चाहता था और यह मुख्यमंत्री से 100 गुना ज्यादा बड़ा पद है। मैं आज भी महसूस करता हूं कि मैं पार्टी अध्यक्ष बन सकता था।’ यह पूछे जाने पर कि क्या भविष्य के लिए विकल्प खुला है, गहलोत ने कहा कि भविष्य किसने देखा है।

Author