Trending Now




बीकानेर,आज के डिजिटल समय में स्मार्टफोन का दायरा बढ़ा है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपनी सर्विस जैसे बैलेस की जानकारी और वैलिडिटी चेक करने के लिए ऑनलाइन एप जारी कर दिए हैं। इन एप की मदद से इंटरनेट बैलेंस से लेकर डाटा बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हालांकि, फीचर फोन और स्मार्टफोन में भी बिना एप के बैलेंस चेक करने में अधिक परेशानी होती है। ऐसा बहुत बार होता है कि कई लोगों को यह मालूम ही नहीं होता है कि अपने फोन नंबर से मोबाइल का बैलेंस और वैलिडिटी कैसे चेक करते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको सभी कंपनियों के ग्राहकों के लिए बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के बारे में बताएंगे।

एयरटेल नंबर का बैलेंस ऐसे चेक करें
अगर आप एयरटेल प्रीपेड के ग्राहक हैं तो आप बिना कस्टमर केयर की मदद से सिर्फ एक नंबर डायल कर अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कॉलिंग बैलेंस और वैलिडिटी चेक करने के लिए आपको *123# डायल करना है। इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बैलेंस और वैलिडिटी दिख जाएगी। यदि आप डाटा बैलेंस और वैलिडिटी जानना चाहते हैं कि आपको *121# नंबर डायल करना है और फिर 5 एंटर करना है, इतना करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर जानकारी दिख जाएगी। ऐसे ही *121*7# डायल करके SMS बैलेंस की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

जियो नंबर का बैलेंस ऐसे चेक करें
जियो नंबर का बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल में *333# नंबर डायर करना है, इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बैलेंस और वैलिडिटी शो हो जाएगी। साथ ही आप SMS के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको 55333 नंबर पर MBAL लिखकर मैसेज सेंड करना है इसके बाद आपको रिप्लाई मैसेज में बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

BSNL नंबर का बैलेंस ऐसे चेक करें

यदि आप बीएसएलएल के ग्राहक हैं तो आप *123# नंबर डायल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं। वहीं *112# नंबर की मदद से भी आप मेन बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। SMS के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको 123 नंबर पर BAL लिखकर मैसेज सेंड करना होता है और आपको रिप्लाई में मैसेज में बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही *123*6# और *123*10# डायल करके डाटा बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Vi नंबर का बैलेंस ऐसे चेक करें
वोडाफोन-आइडिया के ग्राहक *199*2*1# नंबर की मदद से मेन बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाटा बैलेंस चेक करने के लिए *199*2*2# नंबर डायल करना होता है, वहीं एसएमएस बैलेंस की जानकारी के लिए *199*1*8# नंबर का इस्तेमाल करें।

Author