Trending Now




बीकानेर,श्रीगंगानगर.सरहद की सुरक्षा में जुटे सीमा प्रहरियों का सर्दी एवं घना कोहरा कड़ा इम्तिहान लेते हैं। घुसपैठ व तस्करी की सर्वाधिक आशंका ऐसे समय में ही ज्यादा होती है। इस साल अब तक राजस्थान से लगती अंतराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के प्रयास या तस्करों से मुठभेड़ के पांच मामले सामने आ चुके हैं, जो पिछले दशक के किसी एक साल में सबसे ज्यादा हैं। पड़ोसी के तस्करी के नित नए तरीकों को देखते हुए इस बार सर्दी में सरहद पर और अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होगी तस्करी के काम में ड्रोन का उपयोग भी होने लगा हैं। दो तीन साल से पड़ोसी प्रदेश पंजाब में सीमा पार से ड्रोन से हथियार एवं हैराइन तस्करी के मामलेबड़े हैं। पंजाब में सख्ती होने पर तस्करी राजस्थान बॉर्डर का रुख करते हैं। श्रीगंगानगर जिले में तस्करी के आरोप में पकड़े जाने वाले आरोपियों में से साठ फीसदी तस्कर तो पंजाब के ही होते हैं।

पश्चिमी क्षेत्र में 2021 की घटनाएं

बाड़मेर जिले में 7 फरवरी को एटीएस ने 7 किलो हेरोइन बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया।

श्रीगंगानगर जिले में 8 फरवरी को तारबंदी के पास हिन्दूमलकोट इलाके में मदनलाल चौकी के समीप पाक तस्करों से बीएसएफ की फायरिंग, जहां तस्कर फरार हो गए थे। तारबंदी के पास 999 ग्राम हेरोइन मिली।

बीकानेर सेक्टर में 3 जून

को 54 पैकेट हेरोइन पकड़ी, जिसकी बाजार कीमत 275 करोड़ रुपए।

बाड़मेर जिले में 7 जुलाई को दो कार्रवाई में एटीएस ने 23 किलोग्राम हेरोइन बरामद कर तस्करों को गिरफ्तार किया।

श्रीगंगानगर जिले में 3 अक्टूबर रात को तीन युवकों को रात को इलाके में घूमते पाए जाने पर बीएसएफ ने दबोच लिया था।

तारबंदी पार कर लालगढ़ छावनी में संदिग्ध पकड़ा

लालगढ़ छावनी में परिसर की तारबंदी पार कर अंदर घुसे एक संदिग्ध को पकड़कर सैन्यकर्मियों ने पुलिस को सौंप दिया। पुलिस पूछताछ कर रही है। उसने एक महिला की ओर से बुलाना बताया है।

पुलिस के अनुसार थाने के एएसआई राजेश कुमार ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 28 अक्टूबर को लालगढ़ छावनी से सूचना मिली थी कि एक संदिग्ध पकड़ा हुआ है। इस पर एएसआई मय जाब्ते के वहां पहुंचा। जहां एक व्यक्ति को पकड़ा हुआ था। बताया कि रात को यह व्यक्ति एरिया की तारबंदी पारकर आया। वह पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। उसके पास रस्सी व हुक आदि मिले हैं। युवक ने अपना नाम सेखराज निवासी पश्चिम बंगाल बताया है। उसको थाने लाया गया। एजेंसियों की ओर से संयुक्त पूछताछ कराई गई। पता चला कि किसी महिला के बुलाने पर उसने प्रवेश किया।

बॉर्डर पर लगी नई फ्लड लाइट

बीएसएफ ने कोहरे में तस्करी की गतिविधियों के बढ़ने की आशंका के चलते नई फ्लड लाइट्स लगाई हैं, जिसमें एलईडी तकनीक युक्त है। ये फ्लड लाइट्स परंपरागत फ्लड़ लाइट की तुलना में कोहरे में जलवाष्प को काफी हद तक भेद देती है, जिससे मध्यम कोहरे में आसानी से दिखाई दे जाता है।

जसू में कोहरे व सीमापार से किसी अवांछनीय गतिविधियों को रोकने के लिए पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। कोहरे के लिए जवानों को नाइट विजन कैमरे दिए गए हैं। कोहरा खत्म होते तक ड्यूटी ऑवर्स भी उसी अनुसार एडजस्ट किए गए हैं।

– पंकज गूमर, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल (राजस्थान फ्रंटियर)

Author