Trending Now




बीकानेर,महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर द्वारा संचालित ‘स्कूल आफ लॉ ‘के विद्यार्थियों द्वारा सेंट्रल जेल बीकानेर का भ्रमण किया गया।

विश्वविद्यालय मीडिया प्रभारी डॉ॰ मेघना शर्मा ने बताया कि कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित द्वारा हरी झंडी दिखाकर विद्यार्थियों की बस को रवानगी दी गई तथा साथ ही विद्यार्थियों को अनुशासन में रहने की बात कही गई।
प्रो. राजाराम चोयल, निदेशक ‘स्कूल ऑफ लॉ’ ने विद्यार्थियों को बताया कि यह भ्रमण विधि के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम आधारित है व व्यक्तिगत तौर पर अति आवश्यक है । इसी के साथ डॉ. प्रभुदान चारण, समन्वयक, ‘स्कूल आफ लॉ ‘ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम प्रभारी डॉ. सीमा जैन ने बताया कि सेंट्रल जेल सुपरिटेंडेंट आर अंतेश्वरन ने स्वयं बहुत सजग रहकर विद्यार्थियों को सर्वेक्षण करवाया तथा उन्होंने सर्वेक्षण के दौरान कैदियों तथा आमजन के साथ उनका व्यवहार तथा जेल के विभिन्न विभागों का प्रबंधन बीकानेर सेंट्रल जेल के सभी कैदियों के मानवाधिकारों का संरक्षण पूरी सजगता के साथ किया जाता है। उन्होंने बताया कि जेल में लाइब्रेरी है ,जिसमें करीबन 10,500 किताबें कैदियों के लिए, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा कैदियों का भोजन भी शुद्धता के साथ बनाया जाता है। अतिथि शिक्षक अल्पना शर्मा ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान विद्यार्थियों ने जेल का अवलोकन विधि द्वारा सजगता के साथ किया गया तथा उनके प्रश्नों के उत्तर भी सेंट्रल जेल सुपरिंटेंडेंट ने पूरी ईमानदारी के साथ दिये है जिससे विद्यार्थियों ने संतुष्ट होकर अपना भ्रमण पूर्ण किया ।उन्होंने वहां देखा कि कैदी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ तथा अपना कौशल भी निखार सकते हैं। भ्रमण के दौरान’ स्कूल आफ लॉ ‘के डॉ. कप्तान चंद, डॉक्टर दुर्गा चौधरी, राहुल यादव ,वर्षा तंवर, उपासना शर्मा, अनिता कुमावत, श्रीमाली जी आदि अतिथि संकाय सदस्य शामिल रहे ।

Author