Trending Now




बीकानेर,नीति आयोग की एक टीम शुक्रवार को बीकानेर पहुंची और यहां के स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करने निकल पड़ी. तीन सदस्यीय टीम ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के सहयोग से स्वास्थ्य केंद्रों के रूप में विकसित किए गए स्वास्थ्य केंद्रों में बदलावों का अध्ययन किया।इस सैंपल सर्वे में टीम के सदस्यों ने कोलायत के ग्रंधी गांव स्थित शहरी औषधालय व उपस्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया.

डॉ. विकास नारियाल, वैष्णवी अय्यर और श्रेष्ठ हाजरा की इस टीम ने गैर संचारी रोगों का पता लगाने और इलाज के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम समेत 12 बिंदुओं के आधार पर समीक्षा की. डिस्पेंसरी में डॉ. मोहम्मद जिब्रान समेत अन्य स्टाफ से पूछताछ की। ग्रंधी गांव के उपकेंद्र पर चिकित्सकों, एएनएम व ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से भी बातचीत की. इस दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. लोकेश गुप्ता समेत कई अधिकारी उनके साथ रहे. टीम के ये सदस्य सीकर में निरीक्षण के बाद बीकानेर पहुंचे। यहां से शाम को जैसलमेर के लिए रवाना हो गए।

बीकानेर में यह स्थिति

बीकानेर में 182 केंद्रों को स्वास्थ्य कल्याण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। इसके लिए अब तक 102 स्वास्थ्य सहायकों की नियुक्ति की जा चुकी है।

Author