Trending Now




बीकानेर.पंजाब के जलालाबाद में पिछले साल हुए बमकांड के आरोपी गुरुचरण सिंह उर्फ चन्ना को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) के अधिकारी शनिवार को ट्रांजिट रिमांड पर पंजाब ले गए। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने इसकी पुष्टि की है। आरोपी से पंजाब में देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के पदाधिकारी गहन पूछताछ करेंगे। दूसरी ओर, उसे बीकानेर में पनाह देने वाले 11 लोगों के खिलाफ जामसर थाने में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी गुरुचरण को मामा के बेटे बलविन्द्रसिंह उर्फ बाबूसिंह व उसकी पत्नी ने सब जानते हुए भी नाम-पता गलत बता कर यहां रखा। इतना ही नहीं, फैक्ट्री में काम पर लगवाया। आरोपी को मकान किराए पर दिलवा दिया।

इनके खिलाफ मामला दर्ज
जामसर सीआइ इन्द्रकुमार ने बताया कि आरोपी गुरुचरण सिंह को पनाह देने पर उसके मामा के भाई बलविन्द्रसिंह उर्फ बाबूसिंह पुत्र सुच्चा सिंह, उसकी पत्नी के अलावा बाघसिंह, कल्याण नाई, एमडी दाल मिल के मालिक, हरजिन्द्र, मोहन, हनुमान, लवप्रीत, श्रवण एवं जयनारायण के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

यह है मामला

पंजाब के जलालाबाद में 21 सितंबर, 2021 को बमकांड हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई और कई लोग घायल हो गए। बमकांड के बाद आरोपी गुरुचरण सिंह उर्फ चन्ना वहां से भागा और पंजाब में कुछ दिन इधर-उधर छिपने के बाद दिल्ली पहुंचा। दिल्ली के बाद चार महीने पहले बीकानेर के खारा में आकर रहने लगा। बीकानेर में शरण देने वाले आरोपी के मामा के बेटे को पता था कि गुरुचरण सिंह बमकांड का आरोपी है,इसके बावजूद उसे शरण दी।

पाकिस्तान से रची गई थी साजिश
एनआइए ने सुखविंदर सिंह, गुरप्रीतसिंह, रंजीतसिंह, प्रवीणसिंह, खालिस्तानी आतंकवादी संगठन के सुप्रीमो लखबीर सिंह और पाकिस्तानी नागरिक हबीब खान को बमकांड में नामजद किया है। एनआइए की जांच में गुरुचरण सिंह का नाम सामने आया था। तब से इसकी तलाश की जा रही थी। पाकिस्तानी नागरिक हबीब खान के साथ मिलकर लखबीरसिंह ने आतंकी साजिश रची थी। बाकियों ने अपने गुर्गों के जरिए पंजाब के विभिन्न शहरों में टिफिन बमों के जरिए दहशत फैलाने की योजना बनाई थी। पाकिस्तानी नागरिक हबीब मादक पदार्थ का बड़ा तस्कर है। आरोपी गुरुचरण के खिलाफ मादक पदार्थ तस्करी के भी मामले दर्ज हैं। इसी वजह से एनआइए गुरुचरण का पाकिस्तानी कनेक्शन पता कर रही है।

Author