Trending Now




बीकानेर राजकीय एस.डी.एम. जिला अस्पताल एवं एनसीडी इकाई द्वारा सोमवार को कैंसर रोग की पहचान, जांच, एवं परामर्श शिविर आयोजित हुआ।
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि इस दौरान मेडिसिन एन.सी.डी शिविर प्रभारी डॉ. संजय खत्री एवं विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को कैंसर रोग के लक्षण एवं बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। विश्व कैंसर जागरूकता दिवस पर डॉ. संजय खत्री द्वारा कॉलेज में बच्चों को कैंसर विषय पर व्याख्यान दिया गया ।
शिविर में पुरूषों के मुंह, फेफड़े, ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा महिलाओं के गर्भाशय, स्तन और मुंह के कैंसर से संबंधित सभी जांचें की गई एवं आवश्यक बचाव एवं उपचार बताए गए। शिविर में 165 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें मधुमेह के 2 तथा उच्च रक्तचाप के 6 रोगी मिले। डेन्टल और ई.एन.टी में 76 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। शिविर में डॉ.इन्दु दायिमा, डॉ.अनिता सिंह, डॉ. जसविन्द्र गिल, इशिका वशिष्ठ, डॉ.वी.के.गांधी, डॉ.रश्मि जैन, डॉ.नीरज अरोडा, डॉ.रोहिताश कुमावत, जिला एनसीडी के इंद्रजीत सिंह ढाका, गिरधर गोपाल किराडू व जिला चिकित्सालय से एनसीडी के धन्नाराम आदि लोग उपस्थित रहे।

Author