Trending Now




बीकानेर,इंदिरा गांधी नहर में पंजाब का पानी नहीं होने से अब पीने के पानी की समस्या है। इसका सीधा असर सिर्फ बीकानेर पर ही नहीं बल्कि पश्चिमी राजस्थान के दस जिलों पर भी पड़ेगा।बीकानेर शहर में अगले कुछ दिनों तक 72 घंटे पीने के पानी की आपूर्ति होगी, जो अब तक 48 घंटे से अधिक है। नहर को पहले 21 मई तक बंद करने का प्रस्ताव था, लेकिन अब 29 मई तक जलापूर्ति बहाल होने की उम्मीद है।

सरहिंद फीडर की मरम्मत से 29 मई तक पानी बीकानेर पहुंचने की संभावना है। वर्तमान में बीकानेर शहर में शोभासर और बीचवाल जलाशयों के माध्यम से पानी का वितरण किया जा रहा है. नहर बंद होने के दौरान पानी की उपलब्धता के अनुसार गुरुवार तक 48 घंटे के अंतराल के साथ पानी की आपूर्ति की जाती थी, लेकिन अब 72 घंटे में उपलब्ध पानी की आपूर्ति की जाएगी क्योंकि शहर की प्यास बुझाना एक चुनौती है। इससे पहले 21 मई को नहर बंद करने की व्यवस्था की गई थी। पानी 25 मई तक बीकानेर पहुंचने की उम्मीद थी। मौजूदा हालात में दोनों जलाशयों में 29 मई तक बचा हुआ पानी ही देना होगा। करीब 30 मई तक नहर में पानी का बहाव बीकानेर पहुंचने लगेगा, पानी की आपूर्ति नियमित होगी. अशांत क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए जिला प्रशासन द्वारा टैंकरों में हेराफेरी कर और टैंकरों को उठाकर क्षेत्र में पानी का वितरण किया जाएगा। विभाग के पास इसके लिए टैंकर उपलब्ध हैं और आवश्यकतानुसार टैंकरों और राउंड की संख्या में वृद्धि जारी रहेगी।

जन स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता बलबीर सिंह ने बीकानेर के शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे पानी का कम से कम इस्तेमाल करें और फर्श, दीवार, वाहन आदि धोकर इसका दुरुपयोग न करें. ऐसे घर के कामों को अधिक पानी का उपयोग करके दस दिनों के लिए स्थगित करना। इसके अलावा औद्योगिक और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए पानी का उपयोग न करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विभाग द्वारा स्थापित 0151-2226454 पर दूरभाष द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Author