Trending Now




बीकानेर कैनाल की आरडी 45 से 350 तक नहर में सिल्ट व कचरे के ढेर लगे हैं। नहर में पानी के प्रवाह में यही अवरोध है तथा इसी को निकालने के लिए 5 से 15 अप्रैल तक 10 दिन नहरबंदी ली गई। नहर की सफाई के नाम पर अब तक नहर की लाइनिंग से बर्म कटिंग के नाम पर खानापूर्ति ही हुई है।

राजस्थान बॉर्डर के खखा हैड 368 आरडी से 45 आरडी तक बीकानेर कैनाल की लंबाई 98 किमी है। पंजाब में नहरबंदी के दौरान आरडी 45 से 368 तक नहरबंदी के दौरान किए जा रहे काम का अवलोकन किया। इस नहर पर पंजाब में बीस से अधिक पुल बने हैं। नियमित पानी प्रवाह से पुलों के नीचे कचरा, मिट्टी व आंधी से टूटकर नहर में गिरी पेड़ों की बड़ी शाखाएं अटकी हुई हैं। नहर में सिल्ट व कचरे के ढेर लगे हैं तथा अभी के दौरान पेड़ों की शाखाएं व तने टूटकर इस नहर में गिरे हुए हैं। इसी से पानी का प्रवाह बाधित होता है तथा इसी की सफाई के लिए 10 दिन की नहरबंदी ली गई। सफाई के नाम पर अब तक नहर की लाइनिंग से बर्म कटिंग प्रोकलम मशीन से की जा रही है। यह काम भी 50 प्रतिशत के आसपास ही हो पाया है।

आरडी 86.500 पर नहर के ऊपर पंजाब का माइनर, इसके नीचे भी फंसा है कचरा पंजाब में बीकानेर कैनाल आरडी 86.500 पर पंजाब ने नहर के ऊपर से माइनर का निर्माण कर रखा है। इसके नीचे भी कचरा फंसा हुआ है तथा पानी प्रवाह के दौरान नहर के ऊपर से निकलने वाले इस माइनर में पानी टकराता है। ऐसे में आरडी 45 पर गेज भी गड़बड़ जाती है तथा एक फीट पानी का प्रवाह अधिक होना दर्शाती है।

सेवानिवृत्त एक्सईएन रविंद्रमोहन जसूजा ने बताया कि नहरबंदी के दौरान 10 की नहरबंदी में 98 किमी लंबी नहर की सफाई चार-पांच मशीनों से संभव नहीं है। इस काम के लिए कम से कम 20 मशीने नहर में उतारी जाएं तथा 14 घंटे नियमित कार्य हो, तभी सफाई हो पाएगी। अब नहरबंदी के शेष समय में जहां ज्यादा सिल्ट है वहां से साफ की जाए ताकि पानी का प्रवाह बाधित नहीं हो, यही उपाय है।

नहर की डिसिल्टिंग व बर्म कटिंग का 35 भागों में बांटा काम: पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने नहरबंदी के दौरान 98 किमी लंबाई की बीकानेर कैनाल की डिसिल्टिंग व बर्म कटिंग का काम जल्दी करवाने के लिए 35 भागों में बांटकर ठेकेदारों को वर्क ऑर्डर जारी किए। इसके आवजूद अब तक सिल्ट निकालने के हुदो ही मशीनें नहर में उतारी हैं जो नाकाफी है।

आगे क्या किसान प्रतिनिधि नहर की सफाई संबंध में पंजाब सिंचाई विभाग अधिकारियों से जवाब मांग संसाधनों से संभव कार्य करवाने की फिरोजपुर फीडर में पानी का प्रवाह रही है।

गंगानगर किसान मजदूर समिति के संयोजक रणजीतसिंह राजू रहे हैं, लेकिन अधिकारी भी उपलब्ध ने बताया कि पंजाब सिंचाई विभाग ने नहरबंदी के दौरान वर्म कटिंग व डिसिल्टिंग के लिए ठेकेदारों को वर्क ऑर्डर जारी बात कह कर टरका रहे हैं। पंजाब किए थे, यह कार्य पूरा हुए बगैर नहर में पानी नहीं छोड़ने दिया में हरिके बैराज से मंगलवार रात जाएगा। अभी सफाई का पूरा काम होने में चार से पांच दिन लगेंगे। सफाई का काम तेजी से हो, इसके लिए और मशीने शुरू किए जाने की तैयारी की जा लगवाई जाएंगी।

Author