Trending Now




बीकानेर,जिले के गांवों में शहरी क्षेत्र के चिकित्सालयों में डेपुटेशन पर पदस्थापित चिकित्सकों, एएनएम व जीएनएम में खलबली मचा दी है। सरकार ने उक्त ऐसे सभी कार्मिकों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में उपस्थिति के निर्देश दिए। सरकार के आदेश पर अकेले बीकानेर जिले में १८ चिकित्सक और ५७ एएनएम व जीएनएम ने सीएमएचओ कार्यालय में उपस्थिति दी। सरकार के इस फैसले से गांव व शहरी क्षेत्र के भी चिकित्सा संस्थानों में व्यवस्थाएं चरमराई गई है। शहर की गंगाशहर सीएचसी में सर्वाधिक असर पड़ा है। यहां से नौ कार्मिक सीएमएचओ ऑफिस में ड्यूटी दे रहे हैं। ऐसे में गंगाशहर सीएचसी में मरीजों-परिजनों को परेशान होना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक गांव में पदस्थापित चिकित्सक, एएनएम व जीएनएम गांव में काम नहीं कर दूसरी जगह काम करते हैं। इनका वेतन जहां काम कर रहे वहां से न दूसरी जगह से आहरित हो रहा था। ऐसे सरकार के रिकॉर्ड में तो कार्मिक ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रहे थे लेकिन हकीकत में गांवों में कार्मिकों व चिकित्सकों की कमी से चिकित्सा व्यवस्था चरचरा रही है। इसलिए सरकार को हकीकत पता चलने पर सभी डेपुटेशन वाले कार्मिकों को वापस बुलाया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (गु्रप-2) के शासन सचिव आशुतोष ए.ट. पेडणेकर ने १८ फरवरी को आदेश जारी किया था, जिसमें बताया कि पीएचसी, सीएचसी, सैटेलाइट, उप जिला अस्पताल, जिला अस्पताल, सीएमएचओ कार्यालय, निदेशालय, मेडिकल कॉलेज एवं उनके संबद्ध चिकित्सालय एवं संस्थानों में स्वीकृत पदों से अधिक पदस्थापित चिकित्सक अर्थात जिन चिकित्सकों का वेतन मूल पदस्थान स्थान से आहरित न होकर अन्य चिकित्सा संस्थान व कार्यालय से आहरित हो रहा है। उन सभी को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में उपस्थिति देने के आदेश दिए गए थे। साथ ही सीएमएचओ कार्यालय में उपस्थिति देने वाले ऐसे कार्मिकों से इच्छित स्थानों के लिए विकल्प-पत्र भरवाकर निदेशालय की मेल आईडी पर भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया ताकि चिकित्सकों का रिक्त पदों के विरुद्ध समानीकरण किया जा सके।

इतनों को बुलाया, पल्स पोलिया अभियान में लेंगे सहयोग
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि जिले के १८ चिकित्सकों और ५७ एएनएम व जीएनएम को सरकार के आदेश से सीएमएचओ कार्यालय में बुलाया गया है। तीन-चार दिन से यह सभी कार्मिक सीमएचओ कार्यालय में ड्यूटी दे रहे है। अब आगामी तीन दिन प्लस पोलियो अभियान चलेगा। सीएमएचओ कार्यालय में आए चिकित्सकों, एएनएम व जीएनएम की ड्यूटी प्लस पोलियो अभियान में लगाई गई है।

Author