Trending Now




बीकानेर,सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। केंद्र और राज्य सरकार के 10 विभागों ने 50 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली हैं। जिसके लिए 10वीं पास ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।ओएनजीसी (तेल और प्राकृतिक गैस निगम) में 817, भारत मौसम में 165, बैंक ऑफ बड़ौदा में 346, जोधपुर एम्स में 72, सीआईएसएफ में 540, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 110, आईआईटी जोधपुर में 153, भारतीय नौसेना में 49 शामिल हैं। राजस्थान में शिक्षा विभाग में 46 हजार 500 और पुलिस में 3484 पदों पर भर्ती।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जोधपुर ने नॉन-टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिसके तहत जूनियर असिस्टेंट, जूनियर टेक्निकल असिस्टेंट समेत 153 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 18 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार 17 अक्टूबर तक IIT जोधपुर की आधिकारिक वेबसाइट iitj.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

कनिष्ठ तकनीकी सहायक पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक विषय के साथ BE/B.Tech या B.Sc डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, संबंधित ट्रेड में 3 साल का डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन मोड के माध्यम से उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना चाहिए। 1000/500 (पोस्ट के अनुसार अलग-अलग) का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग, पूर्व कर्मचारी, आर्थिक रूप से कमजोर और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन कैसे करें

IIT जोधपुर में गैर-शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट iitj.ac.in पर भर्ती अनुभाग में दिए गए लिंक के माध्यम से या नीचे दिए गए सीधे लिंक से ऑनलाइन आवेदन पृष्ठ के माध्यम से जा सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैटेगरी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिसके तहत आईटी, इकोनॉमिस्ट, डेटा साइंटिस्ट, आईटी एसओसी एनालिस्ट और डेटा इंजीनियर के 110 पदों पर भर्ती की जाएगी. शामिल होने के लिए उम्मीदवार 17 अक्टूबर तक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट centerbankofindia.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जब आवेदन करने वालेउम्मीदवारों को साक्षात्कार के दौर के लिए बुलाया जाएगा। जो दिसंबर 2022 में आयोजित किया जाएगा। इसके जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रु. 175 और अन्य सभी के लिए रु 850 है

ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट ibpsonline.ibps.in पर क्लिक करें।
वहां आपको “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” लिंक पर क्लिक करना होगा।
खुद को पंजीकृत करें। इसके बाद फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें।

ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण की जांच करने के लिए “सेव एंड फॉरवर्ड” सुविधा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो तो इसे सही करें।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने सहायक उप निरीक्षक (एएसआई – आशुलिपिक) और हेड कांस्टेबल (मंत्रालय) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें एएसआई के 122 और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) के 418 पदों सहित कुल 540 पदों पर भर्ती होनी है. जिसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

एएसआई (स्टेनोग्राफर) और हेड कांस्टेबल (मंत्रालय) के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आवेदन की अंतिम तिथि तक प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) से संबंधित उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 165 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए और महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 155 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

आवेदन के दौरान, उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से 100 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों जैसे – एससी, एसटी, आदि और सभी महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
प्रलेखन
ओएमआर/सीबीटी में लिखित परीक्षा
स्किल टेस्ट (स्टेनोग्राफर के लिए डिक्टेशन और ट्रांसक्रिप्शन और हेड कांस्टेबल के लिए टाइपिंग टेस्ट)
चिकित्सा परीक्षण
आवेदन कैसे करें

सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर क्लिक करें।
लॉगिन पेज पर क्लिक करें।
“नया पंजीकरण” बटन पर क्लिक करें।
जानकारी दर्ज करें।
‘फाइनल सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर ने 72 फैकल्टी पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। जिसके लिए 58 साल तक के उम्मीदवार एम्स जोधपुर की आधिकारिक वेबसाइट aiimsjodhpur.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्ति विवरण

प्रोफेसर: 31 पद
अतिरिक्त प्रोफेसर: 08 पद
एसोसिएट प्रोफेसर: 08 पद
एसोसिएट प्रोफेसर: 20 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर: 13 पद
आयु सीमा

प्रोफेसर/अतिरिक्त प्रोफेसर के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 58 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही, एसोसिएट प्रोफेसर / असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य (यूआर) / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस: रु 3,000
एससी/एसटी/महिला/विकलांग: 200 रुपये

Author