Trending Now




बीकानेर, राजस्थान प्रदेश के इंजीनियरिंग छात्रों की रचनात्मक, उद्यमशीलता, कौशल को विकसित करने एवं उनकी कल्पना और आइडियाज को मूर्त रूप देने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के सहयोग से बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा आइडिया IDEA (आइडिया डेवलपमेंट, इवैल्यूएशन एंड एप्लीकेशन) लैब विकसित की जा रही हैं। यह प्रदेश का प्रथम तकनीकी विश्वविद्यालय है जो विद्यार्थी के आइडियाज को नवाचार के साथ जोड़ने जा रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किया गया एक अभिनव कार्यक्रम है। जो आइडिया से प्रोटोटाइप चरण तक जाने में मदद करता है। इस प्रकार, आइडिया-लैब एक ‘प्रौद्योगिकी इनक्यूबेटर’ के रूप में कार्य करता है जिसका उद्देश्य अच्छी तकनीकी योग्यता के साथ संभावित विचारों का समर्थन करना है। छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के बुनियादी सिद्धांतों को समझाने और प्रयोग करके व्यवहारिक अनुभव प्राप्त करने के उद्देश्य से आईडिया लैब की स्थापना की गई है।

हाल ही बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मिले प्रोजेक्ट आइडियल लैब के तहत बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में विश्वविद्यालय के छात्र नवाचार हेतु नए आइडिया को किस तरीके से मूर्त रूप दिया जा सकता है इस विषय में गहनता से कई चीजें सीखी। समन्वयक डॉ धर्मेंद्र यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राओं ने नवाचार हेतु नए-नए आइडिया को मूर्त देने के लिए 3D प्रिंटिंग मशीन पर कार्यशाला में कई मॉडल बनाने सीखें इसके तहत विश्वविद्यालय से संबंध महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राओं को अत्याधुनिक नई तकनीक एवं उच्च तकनीक से संबंधित नवाचार करने के कई और अवसर प्रदान किए जाएंगे नवाचारों को पेटेंट भी विश्वविद्यालय स्तर पर मुहैया करवाया जाएगा।

कुलपति प्रो.अम्बरीष शरण विद्यार्थी नें कहा की आइडिया लैब स्कीम के तहत छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित की बुनियादी सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।साथ ही नयी शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों को अप टू डेट रखना है। इससे नई शिक्षा नीति के अनुसार विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल ज्ञान पर आधारित शिक्षा मिल सकेगी।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा हाल ही मिले प्रोजेक्ट आईडिया लैब से विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राओं को तकनीक के माध्यम से खूब गतिविधियां सीखने को मिलेंगी इसके तहत छात्र-छात्राएं किसी भी नवाचार को नया रूप देने उसको पेटेंट करवाने के लिए संसाधन मुहैया करवाए जाएंगे।

दो दिवस कार्यशाला में सभी छात्र एवं छात्राओं ने कई मॉडल बनाएं।आइडिया लेब प्रोजेक्ट राष्ट्रीय स्तर पर बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय को मिलना अपने आप में बीकानेर के लिए एवं बीकानेर संभाग तथा विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए गर्व की बात है। कार्यशाला में श्रीमती नीरज चौधरी श्री नवल सिंह श्री मदन सियाग इत्यादि व्याख्याताओं ने इस लैब में आने वाले सभी तकनीकी प्रयोजनों से छात्रों को अवगत कराया।

*जानिए आइडिया लैब के बारे में*

आइडिया लैब राज्य में अपनी तरह की पहली लैब है। एआईसीटीई ने विशेष रूप से एआईसीटीई-अनुमोदित संस्थानों में आइडिया (आइडिया डेवलपमेंट, इवैल्यूएशन एंड एप्लीकेशन) लैब की स्थापना की है, ताकि छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बुनियादी सिद्धांतों का व्यवहारिक अनुभव हो। आईडिया लैब इंजीनियरिंग स्नातकों को अधिक कल्पनाशील और रचनात्मक रूप में ढालेगा। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के नवाचार को बढ़ावा देना एवं एक विचार को एक प्रोटोटाइप में बदलने के लिए एक छत के नीचे सभी सुविधाएं प्रदान करना हैं। इस लैब की स्थापना का उदेश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के मूल सिद्धांतों के अनुप्रयोग के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना, इंजीनियरिंग छात्रों को अधिक जिज्ञासु, कल्पनाशील और रचनात्मक बनाना हैं।

Author