Trending Now




बीकानेर,आजादी का अमृत के तहत गुजरात में अटारी बॉर्डर तक बीएसएफ की कैमल सफारी अगले महीने होने जा रही है सफारी का रूट मैप तैयार किया जा रहा है। गुजरात के भुज से तीन स्टेट क्रॉस कर बीएसएफ के जवान करीब 1400 किलोमीटर लंबा सफर तय कर अटारी-बाघा बॉर्डर पहुंचेंगे सफारी में 22 ऊंट और इतने ही जवान होगे हर सेक्टर में ये बदल जाएगे भुज से रवाना होकर पहले सफारी बाड़मेर सेक्टर पहुंचेगी। वहां से बाड़मेर सेक्टर के जवान जैसलमेर आएंगे फिर जैसलमेर के जवान सफारी लेकर बीकानेर पहुंचेंगे। बीकानेर से बीएसएफ के जवान ऊठों पर श्रीगंगानगर होते हुए अटारी बॉर्डर तक जाएंगे। इससे पहले इसी रूट पर 2017 में महिला अधिकारियों की कैमल सफारी शुरू हुई थी, जिसमें बीएसएफ की 11 और एयर फोर्स की भी महिला अधिकारी शामिल थी।

भारतीय सीमा चौकी साचू में 1965 की यादों को ताजा करने के लिए महाराजा डॉ.करणी सिंह के फोटो लगाए जाएंगे। बीएसएफआईजी पुष्पेन्द्र सिंह ने लालगढ़ से साचु का पुराना रिकॉर्ड लिया है। दरअसल महाराजा गंगासिंह ट्रस्ट के कॉर्डिनेटर दिलीप सिंह 1965 को वॉर के बाद महाराजा करणी सिंह के साथ साचु गए थे। वहा के एतिहासिक पत्तों की उन्होंने अपने कैमरे और टेप में रिकॉर्डर कैद किया था। दिलीप सिंह ने उस वक्त के फोटो और रिकॉर्ड डीआईजी को सौंपा है उसे सांच के म्यूजियम में रखा जाएगा।

कैमल सफारी को सांचू और खाजूवाला भी ले जाया जाएगा। सफारी का रूट इस तरह से प्लान किया जा रहा है कि जैसलमेर से सफारी सीधे साचु पहुंचे। सौमा दर्शन प्रोगाम के तहत साचू को बॉर्डर टूरिज्य के लिए डेवलप किया गया है। साचु का भ्रमण कर जवान बीकानेर आएंगे यहां से से बीकानेर बीएसएफ के जवान सफारी की कमान संभालेंगे। वे खाजूवाला होते हुए पंजाब जाएंगे।

2023 तक चलेगा अमृत महोत्सव आजादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू साबरमती से  शुरू हुई थी जो 15 अगस्त 2023 को समाप्त होगी। अब तक बीएसएफ के कई आयोजन हो चुके हैं।

खाजूवाला में अगले महीने बीटीग रिटीर्ट सेरेमनी होने जा रही है। उस प्रोग्राम में बीएसएफ डीजी को आमंत्रित किया गया है। कैमल सफारी का रूट भी इस कार्यक्रम को देख कर प्लान किया जा रहा है। डीजी खाजूवाला में सफारी को हरी झंडी दिखाएंगे। पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ डीआईजी बीएसएफ

 

Author