Trending Now




बीकानेर,राजस्थान फ्रंटियर के आईजी एम एल गर्ग बीकानेर सेक्टर के दौरे पर है, उन्होंने भारत-पाकिस्तान सीमा के सुरक्षा में तैनात 124वीं बटालियन के अंतर्गत आने वाली सभी सीमा चौकियों की सीमा क्षेत्र का दौरा किया और सीमा चौकी कावेरी तक ऑपरेशनल ड्यूटी और डोमिनेंशन चेक किया और जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए बॉर्डर पर ही भ्रमण के दौरान ड्यूटी में तैनात जवानों से मिले और उनके काम की सराहना की, उन्होंने जवानों को पड़ोसी देशों में चल रहे हालात के बारे अवगत कराया तथा सोशल मीडिया, साइबर सुरक्षा, साइबर फ्रॉड के बारे में दिशा निर्देश दिए और अधिक सतर्क रहने को बताया। उन्होंने जवानों को मुस्तैदी से ड्यूटी निर्वहन करने के बारे में प्रेरित किया, साथ ही मानसून की बारिश देखते हुए जवानों को बारिश में होने वाले बीमारी और निकलने वाले जहरीले कीटो बिच्छु, सांप आदी से बचाव के लिए निर्देश दिए। उन्होंने बॉर्डर डोमिनेशन को और मजबूत करने के लिए किए जा रहे उपायों और जवानो के कल्याण के लिए उठाए जा रहे विभिन्न प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आमजन के साथ अच्छा तालमेल बनाए रखने को कहा तथा डेप्थ में सूचना तंत्र को और मजबूत करने पर जोर दिया गया।

बीकानेर सेक्टर और वाहिनियों के सक्रिय व प्रशासनिक कार्यवाहियों की जानकारी ली। श्री अजय लूथरा, डीआइजी सेक्टर बीकानेर ने यहां की चुनौतियों से अवगत कराते हुए ब्रीफिंग के माध्यम से बॉर्डर पर होने वाले विभिन्न ऑपरेशनल गतिविधियों और बॉर्डर के विभिन्न पहलुओं एवं उसके डोमिनेशन के संदर्भ में जानकारी दी।

इस दौरान मोहिन्दर जीत सिंह, द्वितीय कमान अधिकारी, कार्यवाहक कमांडेंट 124 वाहिनी और महेश चंद जाट उप कमांडेंट (सामान्य), श्री प्रशांत टंडन, अभियंता मौजूद थे। इस दौरान सीमा चौकी प्रताप नगर में लगे सर्विलांस इक्विपमेंट ESVP का निरीक्षण किया। महानिरीक्षक गर्ग ने
भारत-पाकिस्तान सीमा पर सीमा जन कल्याण समिति के सहयोग से बनाए गए रेन शेल्टर का उद्घाटन किया और बताया कि इससे जवानों को ड्यूटी करते समय बारिश, धूप और आंधी से बचाव होगा।

Author