Trending Now




बीकानेर पाकिस्तान से लगती प्रदेश की पश्चिम सीमा पर तकनीक से निगरानी तंत्र विकसित किया गया है। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बीकानेर सेक्टर में कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही फाइबर केबल बिछाकर इन कैमरों को बीएसएफ के सेक्टर मुख्यालय बीकानेर को जोड़ा गया है। इसकी मदद से बीकानेर बैठे बीएसएफ के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर की तारबंदी के आस-पास कैमरों की मदद से लाइव नजारा देख सकेंगे। जवानों के गश्त की मॉनिटरिंग के साथ सीमा पार से नापाक हरकत पर भी बॉर्डर पर तैनात जवानों के साथ तीसरी आंख का पहरा शुरू हो जाएगा। लाइव निगरानी की यह व्यवस्था प्रदेश में सबसे पहले बीकानेर में शुरू हो रही है। प्रदेश से 1037 किमी लम्बा अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर है, जो पाकिस्तान से सटा है। अभी बॉर्डर पर तारबंदी है और जवान दिन-रात पहरा देते हैं। सीमा चौकियों और वॉच टॉवर के माध्यम से पाकिस्तान की तरफ से होने वाली हर हरकत पर नजर रखी जा रही है।

बॉर्डर पर लगे कैमरों से अभी केवल सीमा चौकियों में बैठकर अधिकारी निगरानी रख पाते हैं। बीएसएनएल ने बीकानेर सेक्टर में बॉर्डर से बीकानेर तक फाइबर केबल बिछा दी है। केवल बीएसएनएल के सर्किट से इसे जोड़ने का काम शेष है। इसके बाद डेढ़ सौ किमी दूर बीकानेर में बैठकर अधिकारी हाईस्पीड इंटरनेट की मदद से लाइव नजर रख पाएंगे।

बॉर्डर पर लगे कैमरों की मदद से अब सेक्टर मुख्यालय से सीधी नजर रखी जा सकेगी। बीकानेर सेक्टर ऐसा पहला सेक्टर बनने जा रहा है, जहां इस तरह की हाईटेक व्यवस्था रहेगी। इससे सीमा का निगरानी तंत्र और मजबूत होगा। जल्द ही यह शुरू हो जाएगा। पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़,डीआइजी बीएसएफ बीकानेर

Author