Trending Now




बीकानेर,सीमा सुरक्षा बल 58 वा स्थापना दिवस पर बीएसएफ बीकानेर मुख्यालय की ओर से अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में आज बीएसएफ की ओर से कैमल सफारी निकाली गई। जिसको संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया और व खुद पुष्पेंद्र सिंह राठौर के साथ कैमल सफारी भी किया। रैली शहर के ब्राह्मणपथ से जूनागढ़ तीर्थम सर्किल व सादूल कल्ब से होती हुई वापस बीएसएफ के हैड क्वार्टर पहुंची। इस दौरान सजे-धजे ऊंटों पर बीएसएफ के जवानों का रुतबा देखते ही बन रहा था. इस मौके पर खास तौर से तैयार बीएसएफ की डॉक्यूमेंट्री भी आम लोगों को दिखाई गई। सेक्टर मुख्यालय में डीआईजी द्वारा सैनिक सम्मेलन लिया गया साथ साथ बड़ा खाना का आयोजन सेवा निवृत कार्मिकों द्वारा केक काट कर शुभारंभ किया गया।

पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, डीआईजी बीएसएफ ने बताया कि हर साल बीएसएफ का एक दिसम्बर को स्थापना दिवस मनाया जाता है। आगामी दिनों में भी अनेक कार्यक्रम रखे गये है। उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन युद्धों के बाद, बीएसएफ का गठन 1 दिसंबर, 1965 को एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में किया गया था, ताकि भारत की सीमाएँ और उससे जुड़े मामलों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. यह भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र बलों में से एक है और दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है. बीएसएफ को भारतीय क्षेत्रों की रक्षा की पहली दीवार का कहा जाता है।

राठौर ने बताया की आज की स्थापना दिवस में सेक्टर मुख्यालय 124 बटालियन 1066 तोपखाना रेजीमेंट के जवानों और उनके परिवार वालों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया जिसमें बीएसएफ के कार्मिकों ने अपने मनमोहक प्रस्तुतियां दी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षक बीएसएफ के सेवानिवृत्त कर्मियों को बुलाकर स्वागत किया और साथ-साथ उनको सम्मानित भी किया गया।

Author