Trending Now




बीकानेर,गणेशोत्सव से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन में शहर के बाजार गुलजार होने वाले है। इसके लिये दुकानदारों और कारोबारियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। आगामी सप्ताह गणेशोत्सव,इसके बाद शारदीय नवरात्र और उसके बाद दीपावली पर्व पर कारोबारियों को बंपर बिक्री की उम्मीद है। उनका मानना है कि बीते दो सालों से कोरोना की मंदी के कारण नवरात्र और दीपावली पर सभी बाजारों में जमकर खरीदारी होगी। इसके चलते अभी से शहर के कारोबारियों ने माल का स्टॉक करना शुरू कर दिया है। सर्राफा कारोबारी द्वारका प्रसाद सोनी का कहना है कि गणेशोत्सव के साथ आगामी दिनों में आने वाले त्योहारों पर सराफा बाजार में ग्राहकी अच्छी होने की उम्मीद है। रक्षाबंधन और जन्माष्टमी से ही बाजार में उठाव आना शुरू हो गया था, इसके साथ ही सोना-चांदी के दाम भी कम चल रहे हैं। इस हिसाब से सराफा बाजार में कम से कम 20 से 25 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है। वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी फेस्टिव सीजन में अच्छे बूम की उम्मीद जताई जा रही है। इन दिनों औसतन रोजाना 200 फोर व्हीलर वाहनों की बुकिंग हो रही है। फिलहाल फोर व्हीलर वाहनों में सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज के चलते वेटिंग चल रही है। हालांकि अब यह तीन से साढ़े तीन माह रह गई है। ऑटोमोबाइल कारोबारियों के मुताबिककंपनियां भी डिमांड के हिसाब से सप्लाई लेकर चल रही हैं, और त्योहारी सीजन के लिए माल उपलब्ध करा रही हैं। दीपावली पर गाड़ी लेने वाले अभी से बुकिंग करा रहे हैं। इस बार पिछले साल से 15 फीसदी अधिक बिक्री होगी। वहीं टू व्हीलर में बिल्कुल भी वेटिंग नहीं है।

श्राद्ध पक्ष में रहेगी थोड़ी मंदी
त्यौहारी सीजन के बीच श्राद्ध पक्ष के दौर में बाजार में थोड़ा मंदी का रूख रहेगा। क्योंकि लोग श्राद्धपक्ष को अशुभ काल समझकर खरीदारी नहीं करते हैं। इस बार श्राद्धपक्ष १० सितम्बर से शुरू होगा जो २५ सितम्बर तक चलेगा। इसके बाद शारदीय नवरात्रा के साथ ही फेस्टिवल सीजन शुरू हो जायेगा।

अच्छे मानसून ने बढ़ा दी उम्मीद
जानकारी में रहे कि बाजार का गणित बिगाडऩे में बारिश की भी भूमिका होती है, लेकिन इस बार बारिश ने अच्छी राहत दी है। ऐसे में अच्छी फसल होने की उम्मीद है। ऐसा होता है तो त्योहारी सीजन में बाजार में उछाल आना तय है। इसके अलावाकोरोना संक्रमण के मामलों में भी अब कमी आ चुकी है। जबकि पिछले साल कोरोना संक्रमण ने बाजार की हालत पतली कर दी थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि लोग जमकर बाजारों का रुख करेंगे और इसकी शुरुआत हो चुकी है।

Author