Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने पांचवीं व आठवीं क्लास की बोर्ड पैटर्न परीक्षा अप्रैल के दूसरे सप्ताह में आयोजित करने का निर्णय किया है। परीक्षा संभवत 12 अप्रैल से शुरू होगी। एक-एक दिन के अंतराल से होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की दसवीं क्लास के पेपर के साथ ही इस परीक्षा को आयोजित किया जा रहा है। एक पारी में सैकेंडरी क्लास की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पारी में पांचवीं व आठवीं की परीक्षा होगी।

शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने एग्जाम के लिए टाइम टेबल तैयार करके प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक कानाराम को भेज दिया है। निदेशक इस समय बीकानेर से बाहर है, दस मार्च निदेशक के बीकानेर आने के साथ ही इन दोनों क्लासेज का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा। एक दिन आठवीं बोर्ड की परीक्षा होगी और दूसरे दिन अवकाश रहेगा, वहीं आठवीं बोर्ड के अवकाश के दिन पांचवीं बोर्ड की परीक्षा होगी।

आठवीं बोर्ड के लिए राज्यभर के करीब 14 लाख स्टूडेंट‌स ने आवेदन किया है। अभी कुछ स्टूडेंट्स के फार्म को लेकर मशक्कत चल रही है। ऑनलाइन आवेदन का काम पूरा हो चुका है। अब इन स्टूडेंट्स को एडमिशन कार्ड देने का काम चल रहा है। अगले कुछ दिन में टाइम टेबल जारी होने के साथ ही डाइट्स को टाइम टेबल जारी किया गया।

पांचवीं बोर्ड के लिए करीब बारह लाख स्टूडेंट्स के आवेदन होने की उम्मीद की जा रही है। अब तक 11 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। अब 14 मार्च तक पांचवीं बोर्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। ऐसे में विभाग को उम्मीद है कि ये संख्या बारह लाख तक पहुंच जाएगी।

सभी जिलों में एक बार फिर डाइट्स के माध्यम से ही आठवीं व पांचवीं बोर्ड के एग्जाम होंगे।पिछले कई सालों से आठवीं व पांचवीं बोर्ड के एग्जाम डाइट्स के माध्यम से ही होते रहे हैं। परीक्षा के साथ ही रिजल्ट भी डाइट्स के माध्यम से होगी।

Author