Trending Now




बीकानेर,इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी, इंडियन सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन और सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के मेडिसिन विभाग के संयुक्त तत्वावधान् में अधिवक्ताओं और न्यायिक अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए ब्लड प्रेशर और शूगर जांच शिविर शुक्रवार को नए कोर्ट परिसर में आयोजित हुआ।

शिविर का शुभारम्भ जिला एवं सत्र न्यायाधीश देवेन्द्र प्रकाश शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि आज के भागदौड़ भरे दौर में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान नहीं दे पाता। ऐसे में विभिन्न बीमारियां होने का डर रहता है। इसके मद्देनजर विभिन्न प्रोफेशनल्स के लिए कार्यालय स्थल पर ही ऐसे शिविर आयोजित करना अच्छी पहल है।
शिविर में श्रम न्यायालय के न्यायाधीश कृष्ण स्वरूप चलाना, बार एसोसिएशन के स्पीकर आर के दास गुप्ता, चेयरमेन रघुवीर सिंह राठौड़, सचिव भंवर बिश्नोई और अजय पुरोहित ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान एडीजे नं. 2 लोकेन्द्र सिंह शेखावत, सीजेएम विकास कालेर मौजूद रहे।
इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी के वाईस स्टेट चेयरमेन विजय खत्री ने बताया कि इन शिविरों की शुरूआत 15 मई को हुई। अभियान का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करते हुए समय पर उपचार के लिए प्रेरित करना है।
जिला चेप्टर चेयरमेन राजेन्द्र जोशी ने बताया कि सोसायटी द्वारा समय-समय पर सामाजिक सरोकारों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। सह-चेयरमेन डाॅ. तनवीर मालावत ने कहा कि असंयमित दिनचर्या और खानपान के कारण शारीरिक परेशानियां बढ़ी हैं। इसके मद्देनजर संयमित जीवन अपनाना चाहिए।
वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. बी. के. गुप्ता ने उच्च रक्तचाप के दुष्प्रभावों एवं बचाव के माध्यमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में आमजन इससे पीड़ित हो रहे हैं। शिविर के दौरान लगभग तीन सौ लोगों के रक्तचाप और शूगर की जांच की गई।
इस दौरान रेजिडेंट डाॅ. मदन लाल, डाॅ. एलेक्स, डाॅ. योगेश, डाॅ. शुभकरण, इंटर्न डाॅ. दीपक, डाॅ. आशुतोष, डाॅ. अभिषेक और डाॅ. शीतल ने अपनी सेवाएं दी।

Author