Trending Now




बीकानेर, आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम श्रृंखला के अंतर्गत देश भर के साथ बीकानेर जिले में भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 18 अप्रैल से ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलो का आयोजन करने जा रहा है जिसमें सभी बीमारियों के उपचार व रेफरल सहित एनसीडी स्क्रीनिंग कर हैल्थ कार्ड निर्माण, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण, मोतियाबिंद के लिए स्क्रीनिंग, ब्लड डोनेशन से लेकर दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य किये जाएंगे। डिप्टी सीएमएचओ डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के नेतृत्व में 18 से 27 अप्रेल तक सभी राजस्व ब्लॉक में इन स्वास्थ्य मेलो का आयोजन किया जायेगा। जिले का स्वास्थ्य महकमा मुस्तेदी के साथ आयोजन के सफल क्रियान्वयन में जुट गया है। प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी, प्रधान, बीडियो व ब्लॉक सीएमओ को लेकर आयोजन समितियों का गठन कर दिया गया है। मेलों का प्रमुख उद्देश्य मौके पर उपचार सेवाएं प्रदान करने की बजाय प्राथमिकता से गंभीर रोगों की समय पर पहचान कर उच्च स्तरीय व निशुल्क उपचार तथा ऑपरेशन की सेवाएं प्रदान करवाना है।

*हैल्थ मेलो में ये रहेंगे मुख्य आकर्षण*

डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि 18 अप्रेल से शुरू होने वाले ब्लॉक स्तरीय मेलो में बल्ड डोनेशन शिविर, टेली मेडिसिन के जरिये विभिन्न बड़ी बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध रहेगी, मेले में आंखों, दांतो के चेकअप होंगे, टीबी व चर्म रोगों का उपचार होगा, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, सुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग होगी, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा उपलब्ध रहेगी, परिवार कल्याण सेवाओ और उपयोग की काउंसलिंग भी मेले में रहेगी। मेले में आरबीएसके के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही केसलेश इलाज के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों योजनाओं की जानकारी के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

*ये रहेगा स्वास्थ्य मेलों का कैलेंडर*

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशन में तैयार माइक्रो प्लान अनुसार 18 अप्रेल को सीएचसी नोखा, 19 को सीएचसी देशनोक, 20 को लूणकरणसर, 21 को खाजूवाला, 22 को श्री डूंगरगढ़, 23 को कोलायत, 25 को पाँचू, 26 को पूगल, 27 को बज्जू में स्वास्थ्य मेले लगेंगे। प्रत्येक मेले में 1500 से ढाई हजार तक लाभार्थियों के पहुंचने की संभावना के साथ तैयारियां की जा रही है।

Author