Trending Now




बीकानेर । भारतीय जनता पार्टी बीकानेर संभाग के वरिष्ठ संगठन पदाधिकारियों की संभाग समीक्षा बैठक मंगलवार को स्टेशन रोड स्थित होटल वृंदावन में आयोजित हुई। बैठक में बीकानेर शहर, बीकानेर देहात, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चुरू से जुड़े प्रदेश पदाधिकारी, जिला प्रभारी, जिलाध्यक्ष, विधानसभा प्रवासी, जिला बूथ अभियान प्रभारी, विस्तारक योजना प्रवासी, जिला कोषाध्यक्ष, समर्पण निधि अभियान जिला संयोजकों ने हिस्सा लिया ।

समीक्षा बैठक में अनेक संगठनात्मक मुद्दों पर गहन मंथन के साथ पार्टी की आगामी कार्ययोजना तैयार की गई और राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अभी से कमर कसने और मंडल, शक्ति केंद्र से लेकर बूथ स्तर तक भारतीय जनता पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को मजबूत किए जाने पर गंभीर विचार विमर्श किया गया ।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश भाजपा द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुसार संभाग समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय जनता पार्टी के बूथ समिति निर्माण और समर्पण निधि अभियान की समीक्षा के साथ साथ पूर्व में आयोजित संगठनात्मक गतिविधियों की समीक्षा एवं आगामी अभियानों के बारे में चर्चा की गई ।

बैठक में उपस्थित जिलाध्यक्षों और संगठन प्रभारियों ने कार्य योजना के बारे में जानकारी देते हुए संगठनात्मक गतिविधियों का विस्तृत वृत्त प्रस्तुत किया ।

बैठक का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ जिसके पश्चात जिला मंत्री और जिला मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने वंदे मातरम गीत प्रस्तुत किया।

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री और राजसमन्द सांसद दीया कुमारी ने आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था, मेक इन इंडिया अभियान और केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में प्रस्तुत आम बजट की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए इसे सभी वर्गों के लिए हितैषी और भारत को विकास के पथ पर ले जाने वाला संपूर्ण बजट बताया ।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पुरानी सरकारों ने तो केवल पंचवर्षीय योजनाओं पर फोकस किया परंतु आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित अमृत महोत्सव के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इस बजट में अगले 25 वर्षों का विजन ध्यान में रखते हुए बजट प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने मेक इन इंडिया, वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था और कार्य योजना के विषय में जानकारी दी।

प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग प्रभारी माधोराम चौधरी ने पार्टी के पूर्व में आयोजित अभियानों की समीक्षा करते हुए आगामी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मार्च माह तक बूथ समिति निर्माण अभियान को पूर्णतः संपन्न करने और 6 अप्रैल पार्टी स्थापना दिवस तक पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति करने और मंडल स्तर पर होली स्नेह मिलन आयोजन इत्यादि कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए संगठन के सभी डाटा को डिजिटलाइज करते हुए कमल एप्प पर डाउनलोड किए जाने की बात कही ।

बैठक में विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश मंत्री विजेन्द्र पूनिया ने सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बूथ समितियों के शीघ्र निर्माण और पन्ना प्रमुख सम्मेलन, होली स्नेह मिलन कार्यक्रमों की जानकारी दी ।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और समर्पण निधि अभियान के जिला संयोजक डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने बीकानेर शहर में समर्पण निधि अभियान की अभी तक की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की ।

बीकानेर शहर जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह और देहात अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत ने बैठक में बाहर से पधारे हुए सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया।

बैठक का संचालन जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने किया।

बैठक में प्रदेश मंत्री विजेन्द्र पूनिया, प्रदेश मंत्री अशोक सैनी, बीकानेर शहर जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत, चुरू जिला संगठन प्रभारी रामगोपाल सुथार, हनुमानगढ़ जिला संगठन प्रभारी गुमान सिंह राजपुरोहित, बीकानेर शहर जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, देहात अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत, गंगानगर जिलाध्यक्ष आत्माराम तर्ड, चुरू जिलाध्यक्ष धर्मवीर पुजारी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और समर्पण निधि अभियान बीकानेर शहर जिला संयोजक डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, शहर जिला महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, देहात जिला महामंत्री कुंभनाथ सिद्ध, महावीर रांका, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, जिला उपाध्यक्ष भगवान सिंह मेड़तिया, जिला मंत्री कौशल शर्मा, दिलीप सिंह आडसर, जितेन्द्र शर्मा इत्यादि अपेक्षित कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।

*पत्रकार वार्ता*

भाजपा प्रदेश महामंत्री और राजसमन्द सांसद दीया कुमारी की पत्रकार वार्ता

केंद्रीय बजट और आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था विषय पर पत्रकारों को किया संबोधित

प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग संगठन प्रभारी माधोराम चौधरी भी रहे उपस्थित

बीकानेर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री, राजसमन्द सांसद और आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था अभियान की प्रदेश संयोजक दीया कुमारी ने मंगलवार को स्टेशन रोड स्थित होटल वृंदावन में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया ।

पत्रकार वार्ता के दौरान सांसद दीया कुमारी ने मुख्य रूप से केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में प्रस्तुत आम बजट की विशेषताओं और प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया अभियान के बारे में जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री जी द्वारा सभी वर्गों के हितों और भारत के समग्र विकास को ध्यान में रखते हुए संसद में प्रस्तुत किया गया बजट एक संपूर्ण और सर्वसमावेशी अगले 25 वर्षों के लिए विजन दस्तावेज है । उन्होंने बजट में मेक इन इंडिया, वोकल फॉर वोकल, स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा, किसानों के लिए ड्रोन तकनीक से कीटनाशकों और पोषक तत्वों का छिड़काव, प्रधानमंत्री गति शक्ति अभियान, आर्गेनिक खेती, रक्षा बजट में वृद्धि और आत्मनिर्भरता, रक्षा क्षेत्र पर विशेष ध्यान, आयात की बजाय निर्यात को बढ़ावा देने, राज्यों को ब्याज रहित ऋण देने जैसी अनेक विशेषताओं की व्याख्या करते हुए इसे “ईज ऑफ़ लिविंग” और “ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस” के साथ साथ समग्र भारत का बजट बताया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एक परिवार की तरह काम करते हुए जनता के हितों के लिए सदैव संघर्षरत रहती है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के महाराणा प्रताप से संबंधित विवादित टिप्पणी के बारे में उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप सदैव महान थे और महान रहेंगे और इस प्रकार की ओछी टिप्पणी के लिए डोटासरा को सार्वजनिक माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार अब केवल कुछ ही दिनों की मेहमान है और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते ही राज्य के विकास को गति दी जाएगी।

उन्होंने बीकानेर से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए भी सदैव तत्पर रहने और पूर्ण सहयोग की बात करते हुए पुष्कर मेड़ता रेल लाइन हेतु किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

प्रदेश उपाध्यक्ष और बीकानेर संभाग संगठन प्रभारी माधोराम चौधरी ने पत्रकारों को संभाग समीक्षा बैठक के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय जनता पार्टी के बूथ समिति निर्माण, पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति, कमल ऐप डाउनलोड, समर्पण निधि अभियान और डाटा के डिजिटलाइजेशन के बारे में जानकारी दी।

साथ ही चौधरी ने कहा कि रीट परीक्षार्थियों को देखते ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और कांग्रेस के नेता बौखला जाते हैं और किसके लिए क्या बोलना है वो ये खुद भी नहीं समझ पाते हैं।

पत्रकार वार्ता में भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, जिला महामंत्री मोहन सुराणा, जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य भी उपस्थित रहे।

*महिला मोर्चा बैठक*

भारतीय जनता पार्टी की संभाग समीक्षा बैठक के साथ ही होटल वृन्दावन में बीकानेर शहर भाजपा महिला मोर्चा बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें दीया कुमारी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं ।

बैठक में दीया कुमारी ने महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं से संगठन कार्यों के लिए समय निकालने का आह्वान किया और पार्टी के प्रत्येक अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने की बात रखी ।

बैठक में महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़, जिला उपाध्यक्ष और पूर्व महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष मधुरिमा सिंह, जिला मंत्री प्रोमिला गौतम ने भी विचार व्यक्त किए।

इससे पूर्व भाजपा प्रदेश महामंत्री और राजसमंद सांसद दीया कुमारी के बीकानेर पहुंचने पर होटल वृंदावन में भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।

स्वागत करने वालों में जिलाध्यक्ष सिंह के साथ प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, जिला कोषाध्यक्ष शिवरतन अग्रवाल, जिला महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत, जिला मंत्री और जिला मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य, मंडल अध्यक्ष विनोद करोल, नरसिंह सेवग, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर चौधरी, गोपाल अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, सुशील आचार्य, मनीष सोनी, जतिन सहल, शिखरचंद डागा, विमल पारीक, उमाशंकर सोलंकी इत्यादि सम्मिलित रहे।

दीया कुमारी ने कहा कि बीकानेर में किए गए स्वागत और मान सम्मान से वो अभिभूत हैं और बीकानेर में पार्टी कार्यकर्ता एक दूसरे के साथ मिलकर परिवार की तरह पार्टी संगठन को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं जो निश्चित रूप से सराहनीय है।

Author