Trending Now




जयपुर,बीजेपी ने मिशन 2023 विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत पहले संगठन को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। राज्यव्यापी सशक्त मंडल अभियान चार माह में निष्क्रिय अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का काम कर रहा है।पिछले चार महीनों में, राज्य भर में 66 मंडली अध्यक्षों को बदला गया है।

निष्क्रियता रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पहले उन सर्किलों में बदलाव किया गया था जहां विस्तारक, संगठन प्रभारी और संबंधित जिलाध्यक्ष ने निष्क्रियता की सूचना दी थी। कुछ स्थानों पर मंडल अध्यक्षों की भी मृत्यु हुई। ऐसे में पार्टी चाहती है कि इस साल के मध्य तक निष्क्रिय पदाधिकारियों को संगठन की बाकी नियुक्तियों के साथ बाहर कर दिया जाए ताकि उनके पास चुनाव की तैयारी के लिए पूरा समय हो। इसी वजह से पार्टी प्रभारी विस्तारकों और जिलाध्यक्षों की रिपोर्ट के आधार पर विभागीय अध्यक्षों को बदल रही है।

51 मंडल भी बढ़ाए
सशक्त मंडल अभियान के जरिए बीजेपी बूथ स्तर तक अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है। नतीजतन, मंडलियों की संख्या में वृद्धि हुई है। यह संख्या सीमांकन से नहीं बल्कि गतिविधि सक्रियता से बढ़ी है। राजस्थान बीजेपी में 1067 मंडल हुआ करते थे, लेकिन हाल ही में संगठन के ढांचे में बदलाव किया गया है और उन मंडलों को विभाजित करके नए मंडल बनाए गए हैं। अब भाजपा की 1118 मंडलियां काम कर रही हैं।

यह बदलाव जारी रहेगा
भाजपा के मजबूत मंडल अभियान के दौरान भी सक्रियता के दम पर मंडल में बदलाव किए जा रहे हैं। मंडल के बाद अब जिला व मोर्चा भी सक्रियता के आधार पर बदला जाएगा। अप्रैल के बाद काम शुरू होने की उम्मीद है।

Author